DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मDiwali 2021: दिवाली पर मेष से लेकर मीन राशि तक के जातक करें ये उपाय, मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने की है मान्यता

Diwali 2021: दिवाली पर मेष से लेकर मीन राशि तक के जातक करें ये उपाय, मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने की है मान्यता

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSaumya Tiwari
Thu, 28 Oct 2021 01:37 PM
Diwali 2021: दिवाली पर मेष से लेकर मीन राशि तक के जातक करें ये उपाय, मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने की है मान्यता

हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार का खास महत्व है। इसे दीपावली के नाम से भी जानते हैं। दिवाली के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। शास्त्रों के अनुसार, दिवाली के दिन धन संबंधी दिक्कतों से पाने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने की मान्यता है। जानिए दिवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए-

1. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी के पूजन में 11 कौड़िया पीले रंग में रंग लें। पूजन के बाद उन्हें लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रखें। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।
2. दिवाली पर महालक्ष्मी और श्रीगणेश की पूजा के साथ श्रीयंत्र और दक्षिणावर्ती शंख रखना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से उस स्थान पर मां लक्ष्मी का वास अवश्य होता है।
3. दीपावली के जिन सुबह थोड़ी चने की दान को भिगाएं और फिर दोपहर में इसे थोड़े से गुड़े के साथ छोटी कन्याओं को बांट दें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
4. दिवाली के दिन गेहूं पिसवाने जरूर जाना चाहिए। गेहूं के साथ उसमें पांच काले चने भी डाल देने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से धन लाभ के साथ नौकरी में तरक्की मिलती है।
5. दीपावली के दिन सुबह-शाम और लक्ष्मी पूजन पूरे परिवार को एक साथ करना चाहिए। साथ ही मां लक्ष्मी की आरती उतारनी चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें