ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyDhanteras 2023 Par Kya Kharide Buy These auspicious thing on dhanteras 2023 for prosperity and wealth

Dhanteras Kab Hai:धनतेरस कब है? खरीदारी के शुभ मुहूर्त में घर लाएं ये 7 चीजें, धन-दौलत में होगी 13 गुना वृद्धि

Dhanteras 2023 Par Kya Kharide: इस साल 10 नवंबर 2023 को धनतेरस मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन सोना-चांदी समेत कुछ चीजों की खरीदारी बेहद शुभ मानी जाती है। आइए जानते हैं कि धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए?

Dhanteras Kab Hai:धनतेरस कब है? खरीदारी के शुभ मुहूर्त में घर लाएं ये 7 चीजें, धन-दौलत में होगी 13 गुना वृद्धि
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 10:43 AM
ऐप पर पढ़ें

Dhanteras 2023 Shubh Muhurat: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनत्रयोदशी मनाया जाता है। इस धन्वंतरि देव, कुबेर देवता और गणेश-लक्ष्मी की पूजा का विधान है।। इस साल 10 नवंबर 2023 को धनतेरस मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में सोने-चांदी की खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती हैं और धन-दौलत में तेरह गुना ज्यादा वृद्धि होती है और जातक को कभी भी धन की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। ऐसे में आइए साल 2023 में धनतेरस का शुभ मुहूर्त और खरीदारी की 7 शुभ चीजों के बारे में जानते हैं।

धनतेरस 2023 का शुभ मुहूर्त: इस साल धनतेरस की खरीदारी का शुभ मुहूर्त 10 नवंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से शुरू होकर 11 नवंबर को 1 बजकर 57 मिनट तक रहेगा।

धनतेरस पर क्या खरीदें? 

सोना खरीदें: धनतेरस के मौके पर सोने की खरीदारी कर सकते हैं। अगर ऐसा संभव ना हो, तो इस दिन पीतल की धातु से बनी चीजों की खरीदारी जरूर करें। धनतेरस पर पीतल से तैयार चीजों की खरीदारी बेहद शुभ मानी जाती है।

चांदी का सिक्का: धनतेरस के पावन पर्व पर मां लक्ष्मी और गणेशजी की तस्वीरों वाले चांदी के सिक्कों की खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से घर मां लक्ष्मी का वास बना रहता है।

झाड़ू: धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि धनतेरस पर झाड़ू घर लाने से दरिद्रता दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

श्रीयंत्र: धन-दौलत में वृद्धि के लिए धनत्रयोदशी के दिन श्रीयंत्र घर ला सकते हैं। मान्यता है कि दिवाली के दिन श्रीयंत्र की पूजा करने से धन-संपदा में बरकत होता है और मां लक्ष्मी परिवार के सदस्यों पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

धनिया: धनतेरस के दिन धनिया की खरीदारी भी बेहद शुभ मानी जाती है। मान्यता है कि धनतेरस की पूजा के दौरान लक्ष्मी माता को धनिया अर्पित करने मां प्रसन्न होती हैं और धन, सुख-समृद्धि का वरदान देती हैं।

चावल खरीदें: मान्यता है कि धनतेरस के मौके पर चावल की खरीदना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि चावल के दाने टूटे ना हों। मान्यता है कि इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और धन की तंगी दूर होती है।

गोमती चक्र: धनतेरस के दिन गोमती चक्र की खरीदारी बेहद शुभ मानी जाती है। मान्यता है कि ऐसा करने से धन-दौलत में वृद्धि होती है। मान्यता है कि मां लक्ष्मी को गोमती चक्र अर्पित करने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें