DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मDhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से मिलता है शुभ लाभ, बरकत होने की है मान्यता

Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से मिलता है शुभ लाभ, बरकत होने की है मान्यता

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSaumya Tiwari
Wed, 27 Oct 2021 10:03 AM
Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से मिलता है शुभ लाभ, बरकत होने की है मान्यता

धनतेरस का नाम आते ही मन में सोने-चांदी की खरीदारी का ख्याल सबसे पहले आता है। धनतेरस के दिन सोने-चांदी की खरीदारी को बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर कुछ वस्तुओं का दान करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और शुभ फल प्रदान करती हैं। इस साल धनतेरस 2 नवंबर 2021 को है। जानिए धनतेरस पर किन चीजों का करना चाहिए दान-

1. अनाज का दान- धनतेरस के दिन अनाज का दान  करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। धनतेरस पर आज गेहूं या चावल किसी भी चीज का दान कर सकते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से बरकत आती है और घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती है।

नवंबर 2021 में ये राशि वाले पैसों के लेन-देन में बरतें सावधानी, हो सकता है नुकसान

2. लोहे का दान- धनतेरस के दिन लोहे का दान शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है। धनतेरस के दिन लोहे के दान से जातक का भाग्योदय होता है।

3. कपड़ों का दान- धनतरेस के दिन गरीब या जरूरतमंद को कपड़े दान करने चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को मृत्युलोक में कष्ट नहीं झेलने पड़ते हैं और भगवान कुबेर की कृपा बनी रहती है।

2 नवंबर से इन राशि वालों के शुरू होंगे अच्छे दिन, क्या लिस्ट में शामिल है आपकी राशि

4. झाड़ू का दान- धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने की परंपरा है। इस दिन झाड़ू दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि अगर आप किसी धार्मिक स्थल के लिए झाड़ू दान करते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

5. मिठाई का दान- धनतेरस के शुभ अवसर पर भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी को भोग लगाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन मिठाई दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें