DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र: हार कर बैठना मुश्किल का हल नहीं, कोशिश करने से मिलती है मंजिल

success

एक बार की बात है किसी शहर में एक सर्कस आया था। सर्कस के आने से पहले ही पूरे शहर की दीवारों पर इसके पोस्टर लगा दिए गए थे। हर शहर की तरह ही यहां भी सर्कस को लगाने के लिए एक बड़े से मैदान में इंतजाम किया गया। इन्हीं तैयारियों के बीच एक व्यक्ति इस मैदान के पास से गुजर रहा था, जहां यह सर्कस लगा हुआ था। अचानक ही वह इस सर्कस के बाहर रुक गया और वहां रस्सी से बंधे हुए एक हाथी को देखने लगा और सोचने लगा कि हाथी जैसा विशालकाय जानवर जो कि लोहे की मोटी चैन को भी तोड़ देने की शक्ति रखता है। वह एक साधारण रस्सी से बंधे होने पर भी कुछ नहीं कर रहा है। वह व्यक्ति इसी उधेड़बुन में था कि उसकी नजर हाथी के पास खड़े उसके ट्रेनर पर पड़ी।

व्यक्ति ने ट्रेनर के पास जाकर उससे पुछा कि यह हाथी अपनी जगह से क्यों नहीं हिल रहा है और साथ ही रस्सी को तोड़कर आजाद होने की  कोशिश क्यों नहीं कर रहा है? इस पर ट्रेनर ने जवाब दिया कि जब यह हाथी छोटा था, तब हम इसे इसी रस्सी से इसे बांधते थे। और जब यह हाथी छोटा था तब यह बार-बार इस रस्सी को तोड़ने की कोशिश करता था पर कभी तोड़ नहीं पाया और बार-बार कोशिश करने के कारण हाथी को यह विश्वास हो गया कि रस्सी को तोडना असंभव है। जबकी आज वह रस्सी को तोड़ने की ताकत रखता फिर भी वह यह सोच कर कोशिश भी नहीं कर रहा है कि पूरे जीवन में इस रस्सी को तोड़ नहीं पाया, तो अब कैसे तोड़ पाएगा। यह सुनकर वह व्यक्ति दंग रह गया।

उस हाथी की ही तरह हममे से भी कई लोग ऐसे हैं, जो अपने जिंदगी में आई असफालाओं के कारण घुटने टेक देते हैं और कोशिश करना छोड़ देते हैं। वे सोचने लगते हैं कि पहले ही इतनी कोशिश करने के बाद जब वे सफलता का स्वाद नहीं चख पाएं, तो अब कैसे मुमकिन हो पाएगा। लेकिन यहीं वे लोग गलती करते हैं। वे ये भूल जाते हैं कि जीवन के इन संघर्षों और कई असफल कोशिशें करने के कारण उनकी क्षमताएं भी बढ़ती हैं। और यदि वे लगातार कोशिश करें, तो वे भी जीवन में जिन कामों में असफल रहे हैं, उनमें सफलता पा सकते हैं।

याद रखें कि जीवन में कभी-कभी असफल होने से ही सफलता का रास्ता दिखता है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Despite the defeats you need to trust yourself to gain success