ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyCoronavirus epidemic good friday celebration without big procession

Good Friday 2020 : कोरोना वायरस महामारी के बीच सादगी से ऐसे मनाया जा रहा है गुड फ्राइडे

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बीच दुनियाभर में आज सादगी से गुड फ्राइडे मनाया जा रहा है और इसाई समुदाय के लोग भावनात्मक जुलूसों के बिना ही, ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाए जाने की...

Good Friday 2020 : कोरोना वायरस महामारी के बीच सादगी से ऐसे मनाया जा रहा है गुड फ्राइडे
एजेंसी ,येरुशलमFri, 10 Apr 2020 04:05 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बीच दुनियाभर में आज सादगी से गुड फ्राइडे मनाया जा रहा है और इसाई समुदाय के लोग भावनात्मक जुलूसों के बिना ही, ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाए जाने की घटना को याद कर रहे हैं। 
चर्च बंद होने की वजह से लोग घर में ही गुड फ्राइडे मना रहे हैं। यरुशलम स्थित 'चर्च ऑफ द होली सेपल्चर में जरूरी रिवाजों के लिए कुछ पादरी मौजूद है। यह चर्च उसी स्थान पर बना हुआ है, जिसके बारे में ईसाइयों का मानना है कि यहां ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था और फिर उनके पार्थिव शरीर को दफनाया गया था। 
इस अवसर पर हर साल दुनिया भर के लाखों श्रद्धालु यहां आकर यीशु को याद करते हैं। लेकिन इस साल ऐसा हो न सका क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उड़ानों पर रोक लगी हुई है और इस पवित्र भूमि के धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है।
रोम में, कोलोसियम का क्रॉस जुलूस ईस्टर के पहले मनाए जाने वाले पवित्र सप्ताह का आकर्षण होता है, जिसमें श्रद्धालुओं, पर्यटकों और स्थानीय लोगों की बड़ी भीड़ होती है। लेकिन इस साल इसे रद्द कर दिया गया है।  कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित इटली में सभी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इटली में कोरोना वायरस के कारण करीब 18,000 लोगों की जान जा चुकी है और पूरी दुनिया में 88,000 से अधिक लोग इस वायरस की वजह से मौत के मुंह में समा चुके हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें