DA Image
25 फरवरी, 2020|6:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Chinese New Year 2020: क्या चीनी लूनर न्यू ईयर से जुड़ी ये खास बातें जानते हैं आप?

chinese lunar festival

Chinese New Year 2020:  चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोनावायरस ने चीन, हांगकांग और मकाऊ समेत आठ देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस की वजह से चीन में अब तक इस वायरस से 26 लोगों की मौत और 870 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। चीन में फैले इस वायरस की वजह से यहां हर साल मनाया जाने वाला चीनी न्यूईयर का जश्न भी फीका रहने वाला है।

चीन ने अपने कई शहरों में लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। साथ ही कई सार्वजनिक स्थलों पर होने वाले कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं। इस साल लोगों को अपने घरों में ही रहकर नए साल का स्वागत करना होगा।

पर क्या आप जानते हैं  चीन का लूनर न्यू ईयर दुनिया के सबसे रंग-बिरंगे फेस्टिवल में से एक माना जाता है। जिसकी चर्चा दुनियाभर के लोगों के बीच होती है। ऐसे में आइए जानते हैं इस फेस्टिवल से जुड़ी कुछ खास बातें। 

-चीन का लूनर न्यू ईयर उत्सव 15 दिनों तक चलने के बाद लालटेन उत्सव के साथ खत्म होता है।
-चीन का लूनर न्यू ईयर उत्सव करीब 15 दिनों तक मनाया जाता है।चीनी नए साल की शुरुआत चांद पर आधारित कैलेंडर के पहले महीने की पहली तारीख से होती है।
-लालटेन उत्सव के दौरान मंदिरों में सजे हुए लालटेन लटकाए जाते हैं,परेड निकाली जाती है और परेड में ड्रैगन डांस भी होता है। 
-चीनी राशि के मुताबिक चीन का लूनर न्यू ईयर उत्सव हर साल एक जानवर को समर्पित होता है। इस साल चीनी एस्ट्रोलॉजी में चूहा चुना गया था।  
-चीनी मान्यताओं के अनुसार एक पशु ही है जो हर इंसान के जन्म के वर्ष का प्रतिनिधित्व करता है। जो उसके व्यक्तित्व और जीवन को दर्शाता है।  
-चीनी एस्ट्रोलॉजी के अनुसार नए साल का राशि चक्र 12 जानवरों पर आधारित होता है। इसमें घोड़ा, ड्रैगन, बकरी, मुर्गा, बंदर, कुत्ता,सुअर,बाघ,,बैल,चूहा,सांप और खरगोश शामिल होते हैं। 
-हर साल जिस भी जानवर के लिए समर्पित होता है पूरे देश में उसकी तस्वीरें लगाई जाती हैं। माना जाता है कि ऐसा करना या उस जानवर को किसी को तोहफे में देना शुभ होता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:chinese new year 2020 Know the unknown interesting facts about chinese lunar new year everything you need to know about this chinese new year festival