DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्म Lunar Eclipse 2021: आज लगेगा साल 2021 का आखिरी चंद्रग्रहण, जानिए टाइमिंग और क्या मान्य होगा सूतककाल

Lunar Eclipse 2021: आज लगेगा साल 2021 का आखिरी चंद्रग्रहण, जानिए टाइमिंग और क्या मान्य होगा सूतककाल

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSaumya Tiwari
Fri, 19 Nov 2021 06:02 AM
 Lunar Eclipse 2021: आज लगेगा साल 2021 का आखिरी चंद्रग्रहण, जानिए टाइमिंग और क्या मान्य होगा सूतककाल

साल 2021 का आखिरी और दूसरा चंद्रग्रहण आज यानी 19 नवंबर को लगेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को चंद्रग्रहण लगेगा। ये आंशिक चंद्रग्रहण लगेगा। ये भारत के असम और अरुणाचल प्रदेश में ही कुछ समय के लिए दिखाई देगा। इसके अलावा यह अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर में दिखाई पड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ये चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृत्तिका नक्षत्र में लगेगा।

 साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, इन 7 राशि वालों को रहना होगा सतर्क

चंद्रग्रहण नवंबर 2021 का समय-

भारतीय समयानुसार, 19 नवंबर 2021, दिन शुकवार को सुबह 11 बजकर 34 मिनट से चंद्र ग्रहण शुरू होगा, जो कि शाम 05 बजकर 33 मिनट पर समाप्त होगा। इस साल सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चंद्रग्रहण के दौरान शुभ या मांगलिक कार्यों की मनाही होती है। इस दौरान मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं। ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस दौरान शिव अराधना से लाभ मिलने की मान्यता है।

इन राशियों के लिए शुभ है चंद्र ग्रहण, क्या लिस्ट में शामिल है आपकी राशि?

इन राशियों पर पड़ेगा असर-
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, साल का दूसरा और अंतिम चंद्रग्रहण वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा। वृषभ, कन्या, वृश्चिक, धनु और मेष राशि वालों पर चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा असर पड़ेगा। इस दौरान इन राशि वालों को वाद-विवाद से बचना चाहिए और बेवजह खर्चों से बचने की सलाह दी जाती है।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें