DA Image
4 जुलाई, 2020|6:26|IST

अगली स्टोरी

Chandra Grahan june 2020 live updates: उपच्छाया चंद्रग्रहण शुरू हुआ, यहां देखें लाइव कवरेज

lunar eclipse june 2020 today

Chandra Grahan june 2020 live updates: जून 2020 का पहला और साल का दूसरा चंद्रग्रहण (उपच्छाया चंद्रग्रहण) आज 5 जून और 6 जून की मध्यारात्रि आज शुरू हो चुका है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार आज शुक्रवार की रात 11:15 बजे चंद्र ग्रहण शुरू होगा औ रात 2:34 बजे तक चलेगा। यानी यह चन्द्र ग्रहण कुल 3 घंटे 18 मिनट तक रहेगा। यहां आप चंद्रग्रहण का आज लाइव प्रसारण और लाइव कवरेज देख सकते हैं।

Lunar eclipse June 2020 Live Updates:

11:50PM-
उपच्छाया चंद्रगहण (Eclipse Live Video)  का  लाइव प्रसारण शुरू हो चुका है। यहां दिए गए वीडियो में अब आप ग्रहण को लाइव देख सकते हैं। देखें ग्रहण का लाइव प्रसारण -


नोट- यहां दिए गया लाइव वीडियो का लिंक www.virtualtelescope.eu का है जो अब लाइव है। 

 

11:15PM-

भारतीय समयानुसार अब उपच्छाया चंद्रग्रहण शुरू हो चुका है। यह अब रात 02:34AM तक चलेगा। इसका  मध्याह्न या ग्रहणकाल के बीच का समय साढ़े बारह बजे के करीब होगा।

 

11:10PM-

ऊपर दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करते ही वीडियो प्ले जाएगा। उपच्छाया चंद्रगहण में लाइव होने में कुछ समय शेष होगा तो आपको टाइम काउंटर पर शेष समय दिखेगा। 5 मिनट बाद ही चंद्रग्रहण शुरू होने वाला है। धार्मिक मान्यताओं में विश्वास करने वाले लोग अपने रिचुअल या इश्वर का ध्यान शुरू कर सकते हैं।

10:45PM-
उपच्छाया चंद्रग्रहण लाइव (penumbral lunar eclipse live) वीडियो यहां अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। ग्रहण शुरू होने में अब कुछ मिनट बाकी हैं।

10:30PM-
उपच्छाया चंद्रग्रहण लाइव (penumbral lunar eclipse live) प्रसारण में अब बहुत ही कम समय शेष है। जल्द ही आप इस अद्भुत खगोलीय घटना के गवाह बन सकेंगे। दुनिया कुछ लोग ऐसे भी हैं कि ग्रहण जैसी किसी भी खगोलीय घटना का दीदार मिस नहीं करना चाहते। उन्हें अपनी आंखों से इसे (eclipse live) देखकर शांति और खुशी की अनुभूति होती है। ग्रहण को लाइव दिखने में बहुत ही कम समय शेष बचा है।

 

chandra grahan 5 june today live

 

10:15PM-
अब से कुछ देर बाद आप इस उपच्छाया चंद्रग्रहण का लाइव प्रसारण अपने मोबाइल पर देख सकेंगे। ग्रहण के वक्त यदि आपके इलाके में बादल हैं या बारिश हो रही तो आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। कुछ ही देर में आपको यहां लाइव वीडियो/लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग का लिंक दिया जाएगा, जिस पर आप आसानी के साथ ग्रहण देख सकेंगे।

09:55PM-
चंद्रग्रहण (penumbral lunar eclipse) के लाइव प्रसारण में अब से मात्र दो घंटे शेष हैं। इस बार के चंद्रग्रहण को उपच्छाया ग्रहण इसलिए कहा गया है क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी की छाया में पूरी तरह से नहीं ढकेगा। बल्कि इसके एक किनारे पर पृथ्वी की हल्की छाया पड़ेगी। यहीं कारण है कि इसे उपच्छाया चंद्रगहण कहा जा रहा है। इस पर आपको लगातार यहां लाइव अपडेट मिलती रहेगी।

chandra grahan live

 

09:40PM-
भारतीय मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के बाद भी कुछ अनुष्ठान (Rituals) होते हैं। मान्यता है कि ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नानादि करने के बाद भगवान पूजा करनी चाहिए। दान-पुण्य करना चाहिए और इसके बाद ही कुछ खाना-पीना चाहिए।

09:15PM-
उपच्छाया चंद्रग्रहण को लाइव ((eclipse live)) प्रसारित करने जा रहे चैनल के अनुसार लाइव स्ट्रीमिंग को आज राज 12:30AM पर शुरू किया जाएगा। क्योंकि 11:15PM से जब यह शुरू होगा तब दिखाई नहीं देगा। 12:15AM के बाद ज्यादातर इलाकों में देखा जा सकेगा।

08:40PM-
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज के उच्छाया चंद्रग्रहण को virtualtelescope और Slooh नामके यूट्यूब चैनलों पर लाइव प्रसारित किया जाएगा। लेकिन आपको बता दे चंद्रग्रहण जैसे ही शुरू होता है आपको यहां उपच्छाया चंद्रग्रहण की लाइव फोटो, वीडियो और अपडेट मिलेगी।

08:30 - क्या गर्भवती महिलाएं देख सकती हैं चंद्रग्रहण ?
ऐसा कोई वैज्ञानिक या मेडिकल सबूत नहीं है, जिसके आधार कहा जा सके कि चंद्रग्रहण गर्भवती महिलाओं को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन भारतीय परंपरा में मान्यता है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलना चाहिए और न ही ग्रहण देखना चाहिए। इस मान्यता को अधिकांश लोग मानते भी हैं। लोगों को डर रहता है कि गर्भ में पल रहे शिशु पर किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का असर न हो इसलिए महिलाओं को ग्रहण में घर से बाहर नहीं निकलने देते।

08:15PM -
इस चंद्रगहण को शहरवासी नंगी आंखों से देख सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं होता है। किसी भी प्रकार के अंधविश्वास या भ्रम में न आएं।

08:12PM -
उपच्छायी चंद्रग्रहण को नंगी आंखों देखने पर चन्द्र ग्रहण के आरंभ और अंत को नहीं समझा जा सकता है। लेकिन जब चन्द्रमा पूर्ण रूप से पृथ्वी की उप छाया में आ जाएगा, तब हम चन्द्रमा के प्रकाश में आए हुए अंतर को आसानी से देख पाएंगे। इस चंद्रग्रहण को देखने के लिए 12.30 से 1.30 बजे तक का समय उत्तम है।

08:10PM -
ज्योतिषियों के मुताबिक इस ग्रहण का भारत में प्रभाव नहीं है इसलिए इस ग्रहण के दौरान सूतक काल नहीं माना जाएगा। वहीं ग्रहण काल होने के कारण कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण के समय भगवान (चंद्रमा या सूर्य) को राहु ग्रसित करता है, जिससे भगवान कष्ट में रहते हैं। ऐसे समय में जब भगवान का ध्यान किया जाता है और मंत्र पढ़े जाते हैं तो इससे भगवान को इससे बल मिलता है और उनका कष्ट कम होता है। इसलिए ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करना अच्छा रहता है। इसके अलावा ग्रहण समाप्त होने के बाद किसी गरीब को दान देने से ग्रहण के दोष कम होते हैं। इसलिए ग्रहण के बाद घर की साफ सफाई कर अनाज, दूध औक कपड़े का दान कर सकते हैं। 

Chandra Grahan 5 june 2020: चंद्र ग्रहण आज, गर्भवती महिलाएं ध्यान रखें ये उपाय

Chandra Grahan 2020: कुछ घंटों बाद लगने वाला है चंद्र ग्रहण, नहीं होगा सूतक काल, ग्रहण के दौरान करें ये काम

08:00PM -

पृथ्वी की छाया से होता है ग्रहण- पाठकों और दर्शकों को एक बार फिर बता दें कि जब सूर्य, प्रृथ्वी और चंद्रमा एक सीध में होते हैं और चंद्रमा पृथ्वी की छाया में आता है तो इस स्थिति को चंद्रग्रहण कहते हैं। चंद्रग्रहण के दौरान सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी रहती है। चूंकि चंद्रमा पृथ्वी के चक्कर लगा रहा होता और पृथ्वी अपनी धुरी पर भी घूम रही होती है ऐसे में चंद्रमा बहुत लंबे समय तक छाया में नहीं रहता।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chandra Grahan june 2020 live updates: Lunar eclipse to start today at 11:15pm at night in india will be seen no harm of sutak see 5 6 june mid night Lunar eclipse live