chandra grahan july 2019 on lunar eclipse ganga snan is shubh - chandra grahan 2019: चन्द्र ग्रहण के बाद स्नान और दान से मिलेगा फल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

chandra grahan 2019: चन्द्र ग्रहण के बाद स्नान और दान से मिलेगा फल

chandra grahan effects on human and earth

इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई 2019 को है। इस बार के ग्रहण की खास बात यह है कि यह भारत में दिखाई देगा। भारतीय समय के अनुसार यह रात में 1 बजकर 31 मिनट पर, ग्रहण का मध्य भर में 3 बजकर 1 मिनट ,एवं चन्द्र ग्रहण का मोक्ष 4 बजकर 30 मिनट पर होगा। ग्रहण की कुल अवधि 2 घंटे 59 मिनट होगी। भारत के साथ ही यह ग्रहण आस्ट्रेलिया, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका में भी दिखाई देगा।

chandra grahan 2019: चंद्र ग्रहण के बाद इन बातों का रखें ध्यान

चन्द्र ग्रहण के बाद स्नान और दान करना पुण्यदायक होता है। इस अवसर पर गेहूं, धान, चना, मसूर दाल, गुड़, चावल, काला कम्बल, सफेद-गुलाबी वस्त्र, चूड़ा, चीनी, चांदी व स्टील की कटोरी में खीर दान से लाभ मिलेगा। 

इसी दिन गुरु पूर्णिमा उत्सव भी मनाया जाएगा। इस दिन गुरु पूजा के साथ, हवन, भंडारे आदि अन्य शुभ कार्य भी होंगे। मगर यह सभी सूतक आरंभ होने से पहले ही शाम 4:30 बजे तक पूरे कर लिए जाएंगे।  इसके कारण मंदिरों के कपाट भी सूतक लगने के साथ ही बंद हो जाएंगे। अगले दिन सुबह 4 बजकर 31 मिनट पर ग्रहण खत्म होने पर मंदिरों की धुलाई आदि होने के बाद ही खुलेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chandra grahan july 2019 on lunar eclipse ganga snan is shubh