Chandra grahan Badrinath Kedarnath kapat will remain closed for 12 hours - चंद्रगहण के दौरान 12 घण्टे बन्द रहेंगे बदरीनाथ-केदारनाथ के कपाट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंद्रगहण के दौरान 12 घण्टे बन्द रहेंगे बदरीनाथ-केदारनाथ के कपाट

kedarnath  photo- dailyexcelsior com

उत्तराखंड स्थित बदरीनाथ केदारनाथ यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट चंद्रग्रहण पर 16 जुलाई शाम से 17 जुलाई सुबह तक बंद रहेंगे। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति से मिली जानकारी के अनुसार 17 जुलाई को चंद्रग्रहण के मद्देनजर 16 जुलाई की शाम 04:25 बजे से बदरीनाथ, केदारनाथ और समिति के अधीनस्थ अन्य मन्दिर बन्द रहेंगे। इसके अतिरिक्त,  गंगोत्री, यमुनोत्री धाम के कपाट भी बंद रहेंगे। 

समिति के अनुसार, चंद्रग्रहण 17 जुलाई रात 01:31 बजे से लेकर 04:31 बजे तक है। ग्रहणकाल से 09 घंटे पहले सूतक काल माना जाता है। इस कारण मन्दिरो के कपाट श्रद्धालुओं के लिये बंद रहेगे। सत्रह जुलाई को शुद्धिकरण के पश्चात पूर्ववत पूजा-अर्चना शुरू हो जायेगी। 

Read Also : Chandra Grahan 2019: 16 जुलाई को चंद्रग्रहण, ध्यान रखें ये बातें

बता दें कि इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई 2019 को है। इस बार के ग्रहण की खास बात यह है कि यह भारत में दिखाई देगा। ग्रहण की कुल अवधि 2 घंटे 59 मिनट होगी। भारत के साथ ही यह ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका में भी दिखाई देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chandra grahan Badrinath Kedarnath kapat will remain closed for 12 hours