ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyChandra Grahan 2024 Timing 2024 sutak of the first lunar eclipse of the year will Holi be played lunar eclipse date and time in india

Eclipse date and time in india: इस बार क्या है साल के पहले चंद्रग्रहण का सूतक, क्या खेली जाएगी होली?

Lunar Eclipse date and time in india: इस साल फाल्गुन के महीने में पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लग रहा है। होली एक बड़ा त्योहार है, ऐसे में होली पर चंद्र ग्रहण होने से सूतक काल आदि पर विचार किया जाता है।

Eclipse date and time in india: इस बार क्या है साल के पहले चंद्रग्रहण का सूतक, क्या खेली जाएगी होली?
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 05:54 AM
ऐप पर पढ़ें

chandra Grahan 2024 Timing lunar eclipse time: इस साल फाल्गुन के महीने में पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लग रहा है। होली एक बड़ा त्योहार है, ऐसे में होली पर चंद्र ग्रहण होने से सूतक काल आदि पर विचार किया जाता है। दरअसल होली और दिवाली दो बड़े पर्व हैं, अब होलिका दहन पर भद्रा से लेकर कई चीजों का ध्यान रखा जाता है। सबसे पहले आपकी कंफ्यूजन दूर कर दें कि इस बार होलिका दहन के समय ग्रहण नहीं होगा और न ही सूतक काल का प्रभाव होगा। होलिका दहन इस बार 24 मार्च की देर रात यानी किया जाएगा। दरअसल इस बार पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को  9.54 पर सुबह शुरू हो रही है और होली रंग वाले दिन भी दोपहर 12 बजे खत्म होगी। ऐसे में भद्रा भी 24 मार्च को देर रात तक रहेगी, इसलिए भद्रा के समाप्त होने के बाद ही देर रात होलिका दहन किया जाएगा। 

सूतक काल साल के पहले चंद्र ग्रहण का 
आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार चंद्र ग्रहण 24 मार्च नहीं बल्कि 25 मार्च को लग रहा है, जो भारत में नहीं अमेरिका के अधिकतर शहरों में दिखेगा, इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा और न ही पूजा पाठ पर रोक लगेगी।

रंगों की होली खेली जाएगी या नहीं
आपको बता दें कि जब ग्रहण देश में नहीं होता है, तो इसका सूतक काल नहीं माना जाता है। इसलिए रंगों की होली खेली जाने को लेकर भी कोई कंफ्यूजन नहीं है। होलिका दहन और रंगों की होली दोनों अपने समय से होंगे। होलिका दहन में बस भद्रा पर विचार किया जाएगा।

होलिका दहन मुहूर्त
होलिका दहन की तारीख- 24 मार्च 2024 की देर रात
होलिका दहन मुहूर्त - रात 11:13 PM to 12:27 बजे
होलिका दहन मुहूर्त कुल टाइम -एक घंटा 14 मिनट
भद्रा का पुंछ - शाम 06:33 बजे से 07:53 बजे तक
भद्रा मुख शाम- 7:53 बजे से रात 10:06 तक

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें