ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyChandra Grahan 2024 Timing 2024 sutak kaal Holi lunar eclipse date and time in india everything eclipse in india

Eclipse in india: होली और चंद्र ग्रहण दोनों एक दिन, किस समय होगा दहन, सूतक काल और ग्रहण का समय सब कुछ जानें

chandra Grahan 2024 Timing lunar eclipse time: आपको बता दें कि इस बार होलिका दहन 24 मार्च की देर रात यानी किया जाएगा। फाल्गुन मास की पूर्णिमा के बारे में बात करें तो पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को 9.54 पर

Eclipse in india: होली और चंद्र ग्रहण दोनों एक दिन, किस समय होगा दहन, सूतक काल और ग्रहण का समय सब कुछ जानें
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 07:22 AM
ऐप पर पढ़ें

chandra Grahan 2024 Timing lunar eclipse time: इस बार चंद्र ग्रहण होली पर लग रहा है। दरअसल फाल्गुन के महीने में होली है और फाल्गुन की पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लगेगा। इस समय अगर ग्रहों की स्थिति देखी जाए तो चंद्रमा कन्या राशि में विराजमान रहेंगे। होलिका दहन पूर्णिमा के दिन होता है, इसमें भद्रा का साया भी देखा जाता है। कुल मिलाकर ग्रहण का सूतक काल और होली पर भद्रा को लेकर स्थिति को अच्छे से समझना जरूरी है। सबसे पहले आपको ग्रहण के बारे में बताते हैं।

कब होगा होलिका दहन
आपको बता दें कि इस बार होलिका दहन 24 मार्च की देर रात यानी किया जाएगा। फाल्गुन मास की पूर्णिमा के बारे में बात करें तो पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को 9.54 पर सुबह शुरू होगी और अगले दिन 25 मार्च को दोपहर 12.29 पर समाप्त होगी। ऐसे में 25 मार्च को भी पूर्णिमा तिथि लगेगी। होलिका दहन भी इस बार देर रात किया जाएगा, क्योंकि इस बार होलिका दहन पर भद्रा लग रही है। भद्रा के समाप्त ोहने के बाद ही होलिका दहन किया जाएगा।

चंद्र ग्रहण कब लगेगा और क्या होगा सूतक काल
इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लग रहा है। आपको बता दें कि इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को चंद्र ग्रहण संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, रूस, आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, जर्मनी, फ्रांस, नीदरलैंड, बेल्जियम, दक्षिण नॉर्वे और स्विट्जरलैंड के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। लेकिन भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा, इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल माना नहीं जाएगा और न ही पूजा पाठ से जुड़े कोई नियम होंगे। ज्योतिषिय दृष्टि से प्रभाव होगा, उसके लिए सभी राशि विभिन्न उपाय कर सकते हैं।

होलिका दहन मुहूर्त
होलिका दहन की तारीख- 24 मार्च 2024 की देर रात
होलिका दहन मुहूर्त - रात 11:13 PM to 12:27 बजे
होलिका दहन मुहूर्त कुल टाइम -एक घंटा 14 मिनट
भद्रा का पुंछ - शाम 06:33 बजे से 07:53 बजे तक
भद्रा मुख शाम- 7:53 बजे से रात 10:06 तक
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें