ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologychandra grahan 2023 sutak kaal live updates sharad purnima lunar eclipse time today effects on rashi daan and upay

Chandra Grahan Time Live: चंद्र ग्रहण समाप्त, दिखा अद्भभुत नजारा, आज खुलेंगे सभी मंदिरों के कपाट

Chandra Grahan lunar eclipse 2023 timing in India: आज रात एक बजे से 2.30 बजे तक का समय चंद्रग्रहण के नाम है। इसलिए चंद्र ग्रहण के बाद मंदिर की शुद्धि कर पूजा पाठ कर लें और राशिनुसार चीजों का दान करें

Chandra Grahan Time Live: चंद्र ग्रहण समाप्त, दिखा अद्भभुत नजारा, आज खुलेंगे सभी मंदिरों के कपाट
Anuradha Pandeyलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 29 Oct 2023 05:27 AM
ऐप पर पढ़ें

Chandra grahan lunar Eclipse date and time: शरद पूर्णिमा यानी शनिवार को भारत में खंडग्रास चंद्रग्रहण लगा। इसका सूतक 28 अक्टूबर को शाम से ही लग गया था। मंदिरों में भगवान की पूजा भी नहीं की गई। खाने की चीजों में तुलसी रखी गई। सूतक काल में मंदिर में पूजा और भगवान की मूर्ति छूना  निषेध है। सूतक काल में मंदिरों में पूजा बंद हो जाती है। मंदिरों में कपाट बंद हो जाते। अब आज सुबह मोक्ष पूजा के बाद ही मंदिर खुलेंगे। खाने में और पीने की चीजों में तुलसी या कुशा डालने की मान्यता है। भारत में चंद्रग्रहण रात 01 बजकर 06 मिनट पर शुरू हुआ। आपको बता दें कि पूर्णिमा 28 अक्तूबर को सुबह 4:21 बजे शुरू होकर रविवार को सुबह 1:35 बजे तक थी। इससे पहले कभी शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण नहीं लगा था। पिछले तीस सालों में ऐसा मौका पड़ रहा है, जब चंद्रमा से अमृतवर्षा नहीं हो पाएगी और शरद पूर्णिमा पर चन्द्र ग्रहण का साया राया। इस कारण महालक्ष्मी पूजन नहीं हो सका। साथ ही जो लोग पूर्णिमा की रात्रि को खीर बना कर रखते थे, उन्होंने 27अक्टूबर की रात में खीर बनाकर या 28 अक्टूबर की सुबह 4:17 पर चन्द्र किरणों में रखी और अब शनिवार की सुबह स्नान कर भगवान श्री कृष्ण को खीर का भोग लगाकर परिवार में प्रसाद रूप में ग्रहण कर सकेंगे। दूरबीन की मदद ले सकते हैं।

चंद्र ग्रहण भारत में 28 अक्टूबर की रात 01 बजकर 06 मिनट पर शुरू
29 सुबह 02 बजकर 22 मिनट पर समाप्त
ग्रहण 1 घंटे और 19 मिनट तक रहेगा

Chandra grahan lunar Eclipse date and time Live updates

2.30 AM- चंद्र ग्रहण समाप्त- चंद्र ग्रहण की समाप्ति के बाद जरूर करें ये काम-
ग्रहण की समाप्ति के बाद स्नान करें और फिर साफ-स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें। 
घर में गंगा जल का छिड़काव करें
घर के मंदिर में भी गंगा जल का छिड़काव करें।
भगवान का गंगा जल से अभिषेक करें 
गाय को रोटी खिलाएं।

1.20 AM Chandra Grahan Live: देशभर में चंद्र ग्रहण शुरू हो गया है। 

12.30 AM Chandra grahan live: चंद्र ग्रहण को कैसे देखें लाइव: अगर आप किसी वजह से चंद्र ग्रहण को आसमान में नहीं देख पाएंगे तो अपने स्मार्टफोन पर भी देख सकते हैं। यानी आप चंद्र ग्रहण लाइव स्ट्रीमिंग को अपने फोन पर ऑनलाइन लाइव देख सकते हैं। कई आधिकारिक वेबसाइट इस चंद्र ग्रहण का सीधा लाइव प्रसारण दिखाएंगी। 

जानें कहां होगी चंद्र ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग: TimeandDate.com पर आप आंशिक चंद्र ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग देख पाएंगे। इस ऑनलाइन स्ट्रीमिंग में आप चंद्र ग्रहण के हर बारीक हिस्से को भी देख सकेंगे। इसके अलावा आप TimeandDate.com के यूट्यूब चैनल पर भी इस ग्रहण को लाइव देख पाएंगे।

यहां भी देख सकेंगे चंद्र ग्रहण लाइव: साल के आखिरी चंद्र ग्रहण को Virtual Telescope Project  व Griffith Observatory के यूट्यूब चैनल पर भी लाइव देख सकेंगे।

12.00 AM Chandra grahan live: चंद्र ग्रहण 2023 की अवधि: चंद्र ग्रहण भारत में शनिवार, 28 अक्टूबर को रात लगभग 11:32 बजे शुरू होगा और 29 अक्टूबर, रविवार को लगभग 1:05 बजे (भारतीय समयानुसार) पृथ्वी की छाया या उपछाया का गहरा हिस्सा चंद्रमा को कवर कर लेगा। भारत में चंद्र ग्रहण सुबह 1:05 बजे शुरू होगा और 2:22 बजे समाप्त होगा। ग्रहण लगभग 1 घंटे और 16 मिनट का होगा।

23.30 Chandra grahan live: क्या है ग्रहण स्पर्श, मध्य, मोक्ष?
ग्रहण की शुरुआत को ही ग्रहण का स्पर्श कहते हैं। वहीं, ग्रहण के मध्यम समय को ग्रहण का मध्य और ग्रहण समाप्त होने की अवधि को ग्रहण का मोक्ष कहते हैं।

चंद्र ग्रहण का स्पर्श - रात्रि  1 बजकर 05 मिनट पर, 29 अक्टूबर  
चंद्र ग्रहण का मध्य- रात्रि 1 बजकर 44 मिनट, 29 अक्टूबर 
चंद्र ग्रहण का मोक्ष- रात्रि 2 बजकर 24 मिनट, 29 अक्टूबर

23.10 Chandra grahan live:- अगले साल यानी 2024 में चंद्र ग्रहण तो पड़ेंगे, लेकिन भारत में नहीं दिखाई देगा। अब चंद्र ग्रहण देखने के लिए अगले साल यानी 2025 का इंतजार करना पड़ेगा। अब 2025 में सितंबर में जो चंद्र ग्रहण लगेगा, वो भारत में दिखेगा और उसका सूतक काल भी मान्य होगा। वहीं साल 2024 का सूर्य ग्रहण बहुत ही खास, होगा। इस ग्रहण में दिन में रात हो जाएगी।

20.10 Chandra grahan live: अगला साल 3 चंद्र ग्रहण लेकर आ रहा है। इसके अलावा दो सूर्य ग्रहण साल 2024 में देखने को मिलेंगे। 

19.10 PM Chandra grahan live: धार्मिक शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के बाद दान करने का विधान बताया गया है। खास तौर पर चंद्रमा से संबंधित चीजों का दान करना चाहिए, अगर संतान संबंधी कोई पेरशानी है तो ग्रहण समाप्त होने के बाद कपड़े और दूध आदि का दान करें। 

18.10 PM Chandra grahan live: क्या भारत में देखा जाएगा चंद्र ग्रहण?
आज  रात को चंद्र ग्रहण भारत और एशियाई महाद्वीप में दिखाई देगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, चंद्र ग्रहण भारत के सभी हिस्सों में दिखाई देगा।

17.10 PM Chandra grahan live: आपको बता दें कि शनिवार और रविवार की रात को आसमान में चंद्र ग्रहण का अद्भूत नजारा देखने को मिलेगा। आज रात का चंद्र ग्रहण 14 अक्टूबर को लगे सूर्य ग्रहण के ठीक 14 दिन बाद लग रहा है।

16.50 PM Chandra grahan live: चंद्रमा कुछ समय के लिए पृथ्वी की छाया से आंशिक रूप से ग्रहण करेगा और भारत में लोगों को आंशिक चंद्रग्रहण का अनुभव मिलेगा।

16.40 PM Chandra grahan live: ग्रहण से पहले और बाद में अपने शरीर को शुद्ध करने के लिए स्नान करें। चंद्र ग्रहण के दौरान, आमतौर पर घर पर रहें, किसी भी नई परियोजना या एक्टिविटी को शुरू करने से बचें।

16.30 PM Chandra grahan live: आपको बता दें कि आज शरद पूर्णिमा के मौके पर चंद्र ग्रहण से पहले श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में गंगा में डुबकी लगाई। हरिद्वार की हर की पौड़ी पर सुबह श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगाते नजर आए।

16.00 PM Chandra grahan live: आज चंद्र ग्रहण का सूतक काल कब शुरू होगा: चंद्र ग्रहण का सूतक काल  हमेशा 09 घंटे पूर्व से शुरू हो जाता है। इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल 28 अक्टूबर को दोपहर 04 बजकर 2 मिनट से सूतक शुरू हो गया है।

15.55 PM Chandra grahan live:अग्नि तत्व राशि मेष में चन्द्र राहु की युति एवं पृथ्वी तत्व राशि कन्या में केतु के साथ सूर्य, मंगल, बुध के होने से अग्नि एवं पृथ्वी का संयुक्त प्रभाव देखने को मिलेगा ।परिणाम स्वरूप तीव्र गति से वायु या चक्रवात का चलना । तीव्र गति से चलने वाले वाहनों की क्षति की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पृथ्वी में हलचल की स्थिति दिखाई दे सकती है

15.40 PM Chandra grahan live:ग्रहण के सूतक काल में क्या करें: ग्रहण का सूतक काल दोपहर 2 बजे से ही शुरू हो जाएगा। इस समय घरों में मंदिरों के पट बंद दें और भगवान की मूर्ति को न स्पर्श करें और न ही उनकी पूजा करें। बाहर भी मंदिरों के दर्शनों पर रोक होगी, सभी मंदिरों के पट बंद हो जाएंगे और फिर ग्रहण के समाप्त होने के बाद ही मंदिर के पट खुलेंगे, पहले साफ सफाई होगी और फिर दर्शन किए जा सकेंगे। इसके साथ ही सूतक से पहले तुलसी के पत्ते तोड़ लें और इन्हें खाने की गीले चीजें जैसे दूध, दही, पानी, और सब्जी आदि में डाल दें।  सूखी चीजों में तुलसी नहीं डाली जाती। सूतक में बीमार, बच्चे, गर्भवती महिलाएं कुछ खा सकते हैं, लेकिन ग्रहण के दौरान कुछ खाना-पीना नहीं चाहिए। ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण अशुभ घड़ी होती है, इसलिए पूजा पाठ निषिद्ध होता है। लेकिन मानसिक जाप कर सकते हैं। 

15.20 PM Chandra grahan live: ज्योतिषीय दृष्टिकोण से देखा जाए सूर्य ग्रहण का भी प्रभाव अगले 3 महीने तक रहेगा और चंद्रग्रहण का भी प्रभाव अगले 3 महीने तक बना रहेगा । साथ ही सूर्य ग्रहण पृथ्वी तत्व की राशि कन्या में लगा था एवं चंद्रग्रहण अग्नि तत्व की राशि मेष में लगेगा। ऐसी स्थिति में दोनों ग्रहणों का संयुक्त रूप से व्यापक प्रभाव देखने को मिलेगा।

15.00 PM Chandra grahan live: गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान चंद्र ग्रहण को देखना नहीं चाहिए।
- सूतक लगने के साथ ही घर पर ही रहें।
- ग्रहणकाल में कैंची, सूई, चाकू या धारदार चीजों का इस्तेमाल न करें।
- ग्रहणकाल में स्नान न करें। ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान करें।
- ग्रहण को खुली आंखों से न देखें। ।
-  ग्रहण के समय सोना भी नहीं चाहिए।
-  ग्रहण के दौरान नाखून कांटना, बालों में कंघी करना और दांतों की सफाई करना अशुभ माना जाता है।

14.25.PM Chandra grahan live:ग्रहणकाल में प्रकृति में कई तरह की अशुद्ध और हानिकारक किरणों का प्रभाव रहता है। इसलिए कई ऐसे कार्य हैं जिन्हें गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल के दौरान नहीं किया जाता है।

14.30 PM Chandra grahan live:सूतक काल में इन बातों का रखें ध्यान-सूतक के समय और ग्रहण के समय भगवान की मूर्ति को स्पर्श करना निषिद्ध माना गया है।
सूतक आरंभ होने से पहले ही अचार, मुरब्बा, दूध, दही अथवा अन्य खाद्य पदार्थों में कुशा तृण डाल देना चाहिए जिससे ये खाद्य पदार्थ ग्रहण से दूषित नहीं होगें। अगर कुशा नहीं है तो तुलसी का पत्ता भी डाल सकते हैं।

14.20 PM- सूतक काल 4 बजे- 

चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है। सूतक काल में मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं।

14.00 Chandra grahan live:PM- भारत सहित विश्व के कई देशों में यह चंद्र ग्रहण लगेगा, इनमें भारत, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, हिन्द महासागर के अधिकांश भागों से दिखाई देगा।

13.50 PM Chandra grahan live:- चंद्रमा का 6% हिस्सा ग्रसित होगा। यह चंद्रग्रहण अश्विनी नक्षत्र, मेष राशि पर खंडग्रास चंद्रग्रहण लगेगा। 

13.40 PM Chandra grahan live खग्रास चंद्र ग्रहण का भारत पर प्रभाव- अग्नि तत्व राशि मेष में चन्द्र राहु की युति एवं पृथ्वी तत्व राशि कन्या में केतु के साथ सूर्य, मंगल, बुध के होने से अग्नि एवं पृथ्वी का संयुक्त प्रभाव देखने को मिलेगा। 

13.30 PM Chandra grahan live: चंद्रमा पर हल्की छाया यानी पेनम्ब्रा का चरण 28 अक्तूबर की रात 11.32 बजे से प्रारम्भ होगा जो देर रात 3.56 बजे समाप्त होगा।
रात 1.05 बजे से 2.24 बजे तक
अवधि- एक घंटा 19 मिनट
सूतक- शनिवार शाम 4.05 बजे से

13.20 PM Chandra grahan live: क्या करें
शनिवार को शाम 4 बजे से पहले ही तुलसी दल तोड़ लें
 खाने-पीने के सामान और प्रशाद में तुलसीदल डाल दें
ग्रहण समाप्ति के बाद पूजा स्थल पर गंगाजल छिड़कें

13.10 Chandra grahan live क्या होता है सूतक काल: सूतक काल सिर्फ ग्रहण का नहीं होता है। बल्कि किसी के मरने पर 40 दिन का सूतक काल लगता है, वहीं किसी बच्चे के जन्म होने पर भी सूतक लगते हैं, जो सवा महीने या 40 दिन के होते हैं। वैज्ञानिक भी मानते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाले रेडिएशन बहुत घातक होता है इसलिए ग्रहण काल में बाहर जाने की मनाही होती है।

13.00 PM Chandra grahan live: अयोध्या में राम मंदिर की तरफ से बयान आया है कि आज शाम 4 बजे से सूतक शुरू हो जाएगा, जिसके बाद सभी धार्मिक कार्य रोक दिए जाएंगे।

12.00 PM Chandra grahan live: मंदिरों के दरवाजे भी बंद कर दिए जाएंगे। चंद्र ग्रहण सुबह 1:04 बजे शुरू होगा और 1:44 बजे समाप्त होगा।

11. 00 AM Chandra grahan live आज रात आसमान में दिखेगा चंद्र ग्रहण:आपको बता दें कि आसमान में आज खंडग्रास चंद्र ग्रहण लगेगा। चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं- पूर्ण, आंशिक और मांद्य। पूर्ण चंद्र ग्रहण में चंद्र लाल दिखने लगता है। 

10.30 AM Chandra grahan live: आपके शहर में चंद्र ग्रहण का समय
शहर    कब से शुरू    शहर    कब से शुरू
दिल्ली    1.08    नोएडा    1.08
अमृतसर    1.02    लखनऊ    1.06
भोपाल    1.06    लुधियाना    1.04
जयपुर    1.07    शिमला        1.08
मुंबई            1.01 कोलकाता    1.07
रायपुर    1.20  पटना 1.05
इंदौर    1.03    देहरादून    1.06
उदयपुर    1.09    गांधीनगर    1.05

10.00 AM chandra grahan Live काशी विश्वनाथ मंदिर:  काशी विश्वनाथ मंदिर भी ग्रहण के दौरान बंद होगा, 29 अक्टूबर 2023 को सुबह 2:30 से 3:00 तक काशी विश्वनाथ मंदिर में मोक्ष पूजा होगी. उसके बाद 3:00 से लेकर सुबह 4:00 बजे तक आरती होगी

9.00 AM chandra Grahan live चंद्र ग्रहण के बाद क्या दान करें: दरअसल चंद्र ग्रहण पर चंद्नमा से जुड़ी चीजों का दान करना चाहिए। इससे कुंडली के चंद्र दोष को दूर कर सकते हैं। आप सफेद चीज जैसे चीनी, चावल, सफेद मिठाई, दूध आदि  का दान कर सकते हैं। इस दान से आपका चंद्रमा भी मजबूत होगा

8.00 AM chandra Grahan live चंद्र ग्रहण कहां-कहां दिखाई देगा: चंद्र ग्रहण भारत में तकरीबन हर राज्य और शहर में तो देखा जा ही सकेगा, इसके अलावा  पश्चिमी प्रशांत महासागर, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, यूरोप, अफ्रीका, पूर्वी दक्षिण अमेरिका, उत्तरपूर्वी उत्तरी अमेरिका, अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर और दक्षिण प्रशांत महासागर में भी देखा जा सकेगा।

7.AM chandra grahan Liveचंद्रग्रहण सूतक में शनिवार को अपराह्न चार बजे ही बंद हो जाएंगे श्री बदरी केदार मंदिर, रविवार को शुद्धिकरण के बाद खुलेंगे मंदिर, तय समय पर होगी पूजा अर्चना

6.00 AM chandra Grahan live आज भारत के किन शहरों में दिखेगा चंद्र ग्रहण: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरु, अहमदाबाद, कोलकाता और वाराणसी में आदि कई शहरों में रात एक बजे के बाद दिखाई देगा।

5.20 AM chandra Grahan live क्या है चंद्र ग्रहण :नासा के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान, पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच के रास्ते में आ जाती है। इसका मतलब है कि रात के दौरान, पूर्णिमा का चंद्रमा फीका पड़ जाता है क्योंकि पृथ्वी की छाया उसे अपने से ढक लेती है। लेकिन ग्रहण के दौरान कभी -कभी चंद्रमा लाल भी दिख सकता है.यह इसलिए होता है कि पृथ्वी का वायुमंडल यहां के अन्य रंगों को अवशोषित करता है जबकि यह कुछ सूर्य के प्रकाश को चंद्रमा की ओर झुकाता है। 

11.00 PM Chandra Grahan live चंद्रग्रहण का अद्भुत नजारा कैसे दखें: चंद्रग्रहण को नंगी आंखों से देखा जा सकता है। हालांकि, सूर्यग्रहण को बिना किसी सेफ्टी के नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए। चंद्रग्रहण का शानदार नजारा देखने के लिए टेलीस्कोप या

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें