DA Image
10 अगस्त, 2020|1:16|IST

अगली स्टोरी

Chandra Grahan 2020: 5 जुलाई को आ रहा एक माह के अंदर तीसरा ग्रहण, जानें इसकी खास बातें

2020 first penumbral lunar eclipse  see photos

Chandra Grahan 2020:  5 जून से 5 जुलाई 2020 तक यानी एक माह के अंदर तीसरा ग्रहण 5 जुलाई को पड़ने जा रहा है। इस ग्रहण को लेकर ज्योतिषियों के अनुमान डराने वाले हैं। लेकिन यदि आप वैज्ञानिक और प्रगतिवादी सोच रखते हैं तो आपके लिए यह सिर्फ एक खगोलीय घटना है जिसका इंसान के भविष्य और जीवन पर कुछ खास असर नहीं पढ़ने वाला। लेकिन परंपराओं और ज्योतिषशास्त्र में विश्वास रखने वालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण घटना होगी। क्योंकि एक माह के भीतर तीन ग्रहण को लेकर की गई भविष्य वाणि डराने वाली हैं।

5 जुलाई को पड़ने वाला ग्रहण साल का चौथा ग्रहण और तीसरा चंद्रग्रहण होगा। इससे पहले 10-11 जनवरी को आंशिक चंद्रग्रहण, 05 जून को छाया चंद्रग्रहण और 21 जून को सूर्य ग्रहण पड़ चुका है। वैज्ञानिकों और खगोलविदों के लिए साल 2020 बहुत ही रोचक रहने वाला है। क्योंकि अब तक हम तीन ग्रहण देख चुके हैं और अब चौथा ग्रहण शुक्रवार, 05 जुलाई 2020 को पड़ेगा।


यहां दिखाई देगा चंद्रग्रहण 05 July को:
रिपोर्ट के अनुसार, 5 जुलाई को पड़ने वाला ग्रहण दुनिया के कुछ ही इलाकों में दिखाई देगा। यह ग्रहण नॉर्थ और साउथ अमेरिका, यूरोप के देशों और पश्चिमी अफ्रीकी देशों में दिखाई देगा।

5 जुलाई का ग्रहण हो छाया चंद्रग्रहण:
ज्योजिष के जानकारों के अनुसार, 5 जुलाई को पड़ने वाल चंद्रक्रहण भी छाया चंद्रग्रहण होगा। इस ग्रहण में चंद्रमा और सूर्य के बीच पृथ्वी होती है लेकिन पृथ्वी की बाहरी छाया ही चंद्रमा को छू पाती है ऐसे में चंद्रमा पूरी तरह से गायब नहीं होता, बल्कि इसका एक किनारा ही छाया से ढक जाता है।

भारत में 5 जुलाई का ग्रहण समय- 
5 जुलाई का चंद्रग्रहण एक मांद्य ग्रहण है, जिस कारण से इसका किसी भी राशि पर कोई असर नहीं होगा। चंद्र ग्रहण भारत में सुबह 8:37 बजे से 11:22 बजे रहेगा।

भारत में नहीं दिखेगा 5 जुलाई का चंद्रग्रहण:
चूंकि 5 जुलाई का चंद्रग्रहण भारतीय समयानुसार दिन में है इसलिए यहां के लोगों को दिखाई नहीं देगा। हालांकि यह 2 घंटे 23 मिनट तक रहने वाला ग्रहण होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chandra Grahan 2020: Third eclipse within a month coming on July 5 know its special things