DA Image
13 अगस्त, 2020|1:02|IST

अगली स्टोरी

Chandra Grahan 2020 Live streaming: चंद्रग्रहण की अवधि शुरू, यहां देख सकते हैं ग्रहण का लाइव नजारा

see amazing photos of lunar eclipse 2019

Chandra Grahan 2020 Live streaming: इस साल का पहला चंद्रग्रहण शुरू हो चुका है। यह चंद्र ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण है। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण से बिल्कुल अलग है। ग्रहण कुल मिलाकर 4 घंटे तक चलेगा। इस ग्रहण को एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, अफ्रीका में देखा जा सकता है जबकि नॉर्थ अमेरिका में इस ग्रहण को नहीं देखा जा सकता। साथ ही अलास्का, इस्टर्न माइन और उत्तर पूर्वी कनाडा में इसे देखा जा सकेगा। 

भारतीय समय के अनुसार, इसकी शुरुआत शुक्रवार रात 10:37:00 बजे होगी और यह रात 02:44:04 बजे खत्म होगा। उपच्छाया चंद्रग्रहण उस समय लगती है, जब पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा चंद्रमा ‘पेनुम्ब्रा' (धरती की परछाई का हल्का भाग) से होकर गुजरता है। हालांकि इस ग्रहण को आप साफतौर पर आसमान में नहीं देख सकेंगे। 

इश खगोलीय घटना की लाइव स्ट्रीमिंग आप यूट्यूब चैनल Slooh पर भी देख सकते हैं।  विशेषज्ञों की मानें, तो पूर्ण चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देखना पूर्णत: सुरक्षित है। इससे आंखों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है। इसे देखने से आंखों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा। चंद्र ग्रहण को शुरू से अंत तक दूरबीन या टेलिस्कोप से भी देख सकते हैं। इन सबका इस्तेमाल करते वक्त किसी भी तरह के स्पेशल चश्मे या फिल्टर की आवश्यकता नहीं है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chandra Grahan 2020 live streaming: Lunar eclipse Moon Eclipse January 2020 lunar eclipse Today you will be able to see live view of lunar eclipse like this