DA Image
30 जुलाई, 2020|8:25|IST

अगली स्टोरी

Chandra Grahan 2020 : गुरु पूर्णिमा को लगने वाला चंद्र ग्रहण इन तीन राशियों के लिए रहेगा शुभ, जानें ग्रहण का समय 

grahan

गुरु पूर्णिमा के दिन 5 जुलाई को साल का तीसरा ग्रहण लगने जा रहा है। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस ग्रहण का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस चंद्र ग्रहण के बाद ग्रह चाल में बदलाव आएगा जिस वजह से तीन राशियों के लिए यह चंद्र ग्रहण शुभ संदेश लेकर आएगा। 

 

चंद्र ग्रहण का समय 
इस ग्रहण की शुरुआत सुबह 8 बजकर 37 मिनट से होगी जो 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। उपछाया ग्रहण होने और भारत में ना दिखाई देने की वजह से इस ग्रहण पर सूतक के कोई नियम लागू नहीं होंगे। यानी किसी को भी सूतक के नियम मानने की जरूरत नहीं है और किसी भी तरह के खान-पान पर पाबंदी नहीं है। इस दिन गुरु पूर्णिमा भी है और आप इस दिन पूजा भी कर सकते हैं।

 

कर्क
आपको भावनात्मक मामलों में थोड़ी दिक्कत हो सकती है लेकिन करियर और धन के मामले आपके लिए बेहतर होंगे। अगर आप नौकरी में किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो ये समय आपके लिए बहुत उत्तम रहने वाला है। आपके लिए चंद्र ग्रहण के बाद दिन अच्छे रहने वाले हैं। 

 

तुला
आपके शत्रु और विरोधी शांत होंगे। आपके रुके हुए काम इस ग्रहण की वजह से पूरे होंगे। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको करियर में सफलता मिलेगी। आप ग्रहण के दौरान विष्णु जी और कृष्ण जी का जाप करें। 

 

कुंभ
अगर आप अपने जीवन और करियर में किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं। तो ये ग्रहण आपके लिए बहुत सारे सकारात्मक परिणाम लेकर आने वाला है। आप धैर्य से काम लेना होगा। 

 

ग्रहण के दौरान इस मंत्र का करें जाप 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के समय में चंद्रमा या सूर्य पीड़ित होते हैं, इसलिए धार्मिक और मांगलिक कार्यों की मनाही होती है। ग्रहण के समय में व्यक्ति को भगवान वासुदेव या श्रीकृष्ण मंत्र का जाप करना चाहिए। इस दिन आप ओम नमो भगवते वासुदेवाय या श्रीकृष्णाय श्रीवासुदेवाय हरये परमात्मने, प्रणत:क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम: मन्त्र का जाप करना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chandra Grahan 2020 guru purnima 5 july lunar eclipse occurring on Guru Purnima will be auspicious for these three zodiac signs