DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण से भारत में पड़ेगा यह प्रभाव

chandra grahan, chandra grahan 2019, lunar eclipse

2019 में 16 जुलाई को खग्रास चंद्र ग्रहण पड़ने वाला है। पूरे भारत के लोग यह चंद्र ग्रहण देख सकेंगे। 16 जुलाई को पड़ने वाले चंद्र ग्रहण की अवधि करीब तीन घंटे तक रहेगी। 16 की रात करीब 1.32 बजे ग्रहण की शुरुआत होगी और रात 3 बजे तक ग्रहण का मध्य रहेगा और सुबह 4.30 बजे ग्रहण का मोक्ष होगा। आइए अब जानते हैं कि इस चंद्र ग्रहण से भारत में क्या प्रभाव पड़ेगा।

जीवनदायी नक्षत्र है आर्द्रा, जानिए क्यों सभी नक्षत्रों में सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं इसे

16 जुलाई को पड़ने वाला खग्रास चंद्र ग्रहण गुरु पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल चंद्र ग्रहण का प्रभाव भारतीय राजनीति पर पड़ सकता है। जिससे राजनीति के वो लोग जिनकी राशि मेष, वृष, कन्या, वृश्चिक, धनु व मकर है, उन्हें फायदा होगा। यह चंद्र ग्रहण मंगलवार और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में पड़ रहा है। इसके प्रभाव से राजनीतिक उथल-पुथल के साथ ही प्राकृतिक आपदा की स्थिति बनने की संभावना है।

अमीर खुुसरो 715वां उर्स : प्रेम और इबादत से मिलेंगे खुदा

क्या होता है चंद्र ग्रहण
जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी छाया में आ जाता है तो उस खगोलीय स्थिति को चंद्र ग्रहण कहते हैं। ऐसा तभी संभव हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में हों। तो इस तरह चंद्र ग्रहण केवल पूर्णिमा को ही घटित हो सकता है। चंद्र ग्रहण शुरू होने के बाद यह पहले काले और फिर धीरे-धीरे लाल रंग में बदल जाता है। सूर्य ग्रहण को आप आंखों पर बिना किसी सुरक्षा के नहीं देख सकते हैं। वहीं इसके उलट चंद्र ग्रहण को आप बिना किसी सुरक्षा के देख सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chandra Grahan 2019: know what will be the effect in india of this chandra grahan
Astro Buddy