DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

chandra grahan 2019 : चंद्र ग्रहण से जुड़ी वो खास बातें जो अधिकतर लोगों को नहीं पता

chandra grahan, chandra grahan 2018, grahan, grahan 2018, grahan today, grahan today time, chandra g

साल 2019 का दूसरा चंद्रग्रहण मंगलवार की रात को लगेगा। यह ग्रहण बुधवार की सुबह तक रहेगा। इससे पहले 20-21 जनवरी को इस साल का पहला चंद्रग्रहण लगा था। उसे वैज्ञानिकों ने सुपर ब्लड मून (Super Wolf Blood Moon) नाम दिया था। हालांकि इस बार इसका कोई नाम सामने नहीं है। चंद्रग्रहण के दौरान हिन्दू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक कई अहम बातों का ध्यान रखना होता। आइये जानते हैं चंद्र ग्रहण से जुड़ी खास बातें... 

  • इस का दूसरा चंद्रग्रहण 16 जुलाई की रात 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा, जो कि 4 बजकर 31 मिनट तक लगा रहेगा। करीब 149 साल बाद ऐसा संयोग बना है कि गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लग रहा है। यह ग्रहण रात 3 बजकर 1 मिनट पर चरम पर होगा। इस समय धरती चंद्रमा को ढंक देगी।
  • साल 2019 का पहला चंद्र ग्रहण 20-21 जनवरी को लगा था। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण था, जबकि इस बार आंशिक चंद्र ग्रहण है। पहले चंद्र ग्रहण को वैज्ञानिकों ने ब्लड वुल्फ मून नाम दिया था। ग्रहण के दौरान चंद्रमा के पूरी तरह लाल होने की वजह से यह नाम दिया गया था।

Read Also : chandra grahan 2019: 3 घंटे का होगा चंद्रग्रहण, 9 घंटे पहले लगेगा सूतक, सूतक काल में बंद रहेंगे चार धाम के कपाट

  • अमेरिकी मूल की जनजातियों ने वुल्फ मून नाम रखा था। इसके पीछे एक दिलचस्प वजह है। दरअसल सर्दियों में भेड़िए खाना ढूंढने के दौरान चिल्लाते हैं। यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखा था, लेकिन अमेरिका, आइसलैंड और आयरलैंड समेत कई देशों ने इस नजारे को देखा था। हालांकि इस बार भारत के लोग भी सुपर ब्लड वुल्फ मून जैसा नजारा देख पाएंगे।

 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं। तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। ये मान्यताओं  पर आधारित हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chandra grahan 2019 Important things related lunar eclipse 16 july Guru Purnima
Astro Buddy