DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

chandra grahan 2019 : चश्मे के बिना भी देखा जा सकता है चंद्र ग्रहण, पढ़ें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

chandra grahan 2019

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16-17 जुलाई का रात को लगेगा। चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण से कई मिथक जुड़े हैं। इनमें से एक यह है कि, क्या बिना किसी सुरक्षा के या किसी स्पेशल चश्मे के चंद्र ग्रहण को नंगी आंखो से देखा जा सकता है या नहीं। माना जाता है कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने पर आंखों को नुकसान पहुंचता है। मगर चंद्र ग्रहण के साथ ऐसा नहीं है। इसे नंगी आंखों से भी देखा जा सकता है। 

विशेषज्ञों की मानें तो पूर्ण चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देखना पूर्णत: सुरक्षित है। इससे आंखों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। असल में चंद्र ग्रहण के दो चरण होतो हैं। एक आंशिक चरण होता है, जिसमें चंद्रमा का कुछ भाग धरती की परछाईं से गुजरता है, जबकि दूसरे चरण में चंद्रमा पूरी तरह धरती की परछाईं से गुजरता है। 

Read Also : chandra grahan 2019: चंद्र ग्रहण से जुड़ी वो खास बातें जो अधिकतर लोगों को नहीं पता

विशेषज्ञों का कहना है कि चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है। इसे देखने से आंखों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा। चंद्र ग्रहण को शुरू से अंत तक दूरबीन या टेलिस्कोप से भी देख सकते हैं। इन सबका इस्तेमाल करते वक्त किसी भी तरह के स्पेशल चश्मे या फिल्टर की आवश्यकता नहीं है। 

Read Also : chandra grahan 2019: 3 घंटे का होगा चंद्रग्रहण, 9 घंटे पहले लगेगा सूतक, सूतक काल में बंद रहेंगे चार धाम के कपाट

गौरतलब है कि इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण मंगलवार की रात को लगेगा। यह ग्रहण बुधवार की सुबह तक रहेगा। इससे पहले 20-21 जनवरी को इस साल का पहला चंद्रग्रहण लगा था। उसे वैज्ञानिकों ने सुपर ब्लड मून नाम दिया था। हालांकि इस बार इसका कोई नाम सामने नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chandra grahan 2019 How to protect eyes watching lunar eclipse 16 july
Astro Buddy