chandra grahan 2019 date and time in india all temple closed for 13 hour on lunar eclipse 2019 - chandra grahan 2019: मंदिरों के कपाट खुले, पूजा अर्चना शुरू DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

chandra grahan 2019: मंदिरों के कपाट खुले, पूजा अर्चना शुरू

chandra grahan 2018

16 और 17 जुलाई की रात साल का आखिरी चंद्र ग्रहण दिखाई दिया। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार सूर्यग्रहण के बाद इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण आज लगा. यह चंद्रग्रहण कई मायनों में खास रहा है। पूरे 149 सालों बाद चंद्र ग्रहण के समय दुर्लभ योग बना। जो कि 12 जुलाई 1870 को बना था। आज रात करीब 1 बजकर 31 मिनट से ग्रहण शुरु हुआ था। जो कि सुबह 4 बजकर 30 मिनट में खत्म हुआ। इस बार खंडग्रास चंद्र ग्रहण यानि कि आंशिक चंद्र ग्रहण था।

 

भारतीय समय के अनुसार यह रात में 1 बजकर 31 मिनट पर, ग्रहण का मध्य भर में 3 बजकर 1 मिनट ,एवं चन्द्र ग्रहण का मोक्ष 4 बजकर 30 मिनट पर होगा। ग्रहण की कुल अवधि 2 घंटे 59 मिनट होगी। भारत के साथ ही यह ग्रहण आस्ट्रेलिया, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका में भी दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण 2019: 16 जुलाई को होगा चंद्र ग्रहण, भूल कर भी न करें ये काम

श्री मनकामेश्वर महादेव मंदिर के महंत योगेश पुरी ने बताया कि 16 जुलाई को मंगलवार है। उसी दिन ग्रहण पड़ रहा है। ऐसे में मंदिर के पट शाम चार बजे बंद कर दिए जाएंगे। पूरी रात बंद रहने के बाद सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर खुलेंगे। कैलाश मंदिर के महंत महेश गिरी ने बताया कि चंद्रग्रहण के कारण शाम को चार बजे मंदिर के पट बंद हो जाएंगे।

आज रात लगने वाले चंद्र ग्रहण के सूतक के कारण काशी में शाम की जगह दोपहर में ही गंगा आरती हुई। 

chandra grahan 2019: चन्द्र ग्रहण के बाद स्नान और दान से मिलेगा फल

शाम की आरती मंदिर के बाहर दीपक जलाकर की जाएगी। शाम को चार बजे से रात नौ बजे तक सत्संग होगा। दूसरे दिन सुबह साढ़े चार बजे मंदिर के पट भक्तों के लिए खोले जाएंगे। बल्केश्वर महादेव मंदिर के महंत सुनील कांत नागर और कपिल नागर ने बताया कि चंद्रग्रहण का सूतक के कारण करीब 13 घंटे मंदिर के पट बंद रहेंगे। दूसरे दिन भक्तों को आराध्य दर्शन देंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chandra grahan 2019 date and time in india all temple closed for 13 hour on lunar eclipse 2019