DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › चाणक्य नीति: हर व्यक्ति की ये आदतें ही उसे बनाती हैं धनवान, होती है मां लक्ष्मी की कृपा
पंचांग-पुराण

चाणक्य नीति: हर व्यक्ति की ये आदतें ही उसे बनाती हैं धनवान, होती है मां लक्ष्मी की कृपा

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Sun, 01 Aug 2021 06:10 AM
चाणक्य नीति: हर व्यक्ति की ये आदतें ही उसे बनाती हैं धनवान, होती है मां लक्ष्मी की कृपा

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में सफलता, धन, व्यापार, वैवाहिक जीवन, मित्रता और शत्रु से जुड़ी कई नीतियों का वर्णन किया है। आज भी इन नीतियों को लोग अपनाकर जीवन में तरक्की हासिल करते हैं। कहा जाता है कि चाणक्य की नीतियां वर्तमान समय में भी प्रासंगिक हैं। चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार प्रयास करता है, उसे सफलता हासिल होती है। ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। जानिए मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए व्यक्ति में किन आदतों का होना है जरूरी-

1. समय की कीमत- चाणक्य कहते हैं कि जो लोग समय की कीमत नहीं जानते, उन्हें जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। योग्य व्यक्ति अपने सभी काम समय पर पूरे कर लेता है। समय की कीमत को जानने वालों पर मां लक्ष्मी का कृपा होती है।

2. स्वभाव- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को उसका स्वभाव ही धनवान बनाता है। इसलिए हर किसी को अपने स्वभाव में विनम्रता लानी चाहिए। विनम्र व्यक्ति हर किसी का प्रिय होता है। ऐसे लोगों को हर जगह मान-सम्मान मिलता है। विनम्रता को एक श्रेष्ठ गुण माना गया है।

3. पॉजिटिविटी- चाणक्य के अनुसार, जीवन में सफलता पाने के लिए हर व्यक्ति का सकारात्मक होना जरूरी है। जो लोग नकारात्मकता से घिरे रहते हैं, उनके जीवन में तनाव, कलह और विवाद हमेशा बना रहता है। नीति शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति को हमेशा सकारात्मक विचारों को अपनाना चाहिए। ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है।

यह आलेख धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

संबंधित खबरें