ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News AstrologyChanakya Niti stri suvichar quotes thoughts about life relationship

चाणक्य नीति: ऐसी स्त्री से विवाह करने पर पुरुष का जीवन हो जाता है धन्य, जाग जाता है सोया हुआ भाग्य, मां लक्ष्मी करती हैं अपार कृपा

Chanakya Niti Quotes Thoughts about Life : चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाने में आचार्य चाणक्य का बहुत बड़ा योगदान रहा था। आज के समय में भी आचार्य चाणक्य की नीतियां कारगर साबित होती हैं।

चाणक्य नीति: ऐसी स्त्री से विवाह करने पर पुरुष का जीवन हो जाता है धन्य, जाग जाता है सोया हुआ भाग्य, मां लक्ष्मी करती हैं अपार कृपा
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 14 May 2024 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करने वाला व्यक्ति जीवन में कभी भी असफल नहीं हो सकता है। आचार्य चाणक्य एक महान ज्ञानी व्यक्ति थे। चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाने में आचार्य चाणक्य का बहुत बड़ा योगदान रहा था। आज के समय में भी आचार्य चाणक्य की नीतियां कारगर साबित होती हैं। हर व्यक्ति जीवन में सच्चा और समझदार जीवनसाथी चाहता है। हर किसी को अपने पार्टनर से अलग उम्मीद होती है। अक्सर लोग उम्मीदों पर खरे उतरने वाले का हाथ जीवनभर के लिए थाम लेते हैं। चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है कि किस तरह की स्त्री से शादी करने पर पुरुष का जीवन धन्य हो जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस स्त्री में ये 4 गुण होते हैं, उनसे विवाह करने वाले व्यक्ति का सोया भाग्य भी जाग जाता है। ऐसी स्त्री जिस घर में जाती हैं वहां लाभ ही लाभ होता है। आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य ने स्त्री के किन गुणों के बारे में बताया है...

पार्टनर की परवाह करने वाली स्त्री- चाणक्य नीति के अनुसार, जो स्त्री अपने पार्टनर को अत्याधिक प्रेम करती हो और हमेशा अपने पार्टनर की परवाह करने वाली स्त्री का हाथ बीच में नहीं छोड़ना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि ऐसी स्त्री के अनबन होने पर भी सुलह कर लेनी चाहिए। क्योंकि ऐसी स्त्री अपने पार्टनर के अच्छे-बुरे दिनों में साथ रहती हैं।

जो स्त्री आपके मन की सुंदरता को महत्व दें- चाणक्य कहते हैं कि ऐसी स्त्री से विवाह करना चाहिए जो आपके मन की सुंदरता को महत्व देती हो। बाहरी सुंदरता एक समय के बाद ढल जाती है लेकिन स्वभाव जीवन भर एक समान रहता है। स्वभाव को महत्व देने वाली स्त्री जीवन भर साथ निभाती है। 

शांत रहने वाली स्त्री- आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी स्त्री शांत रहती हो, जिसे गुस्सा नहीं आता हो, उससे शादी करने से व्यक्ति की किस्मत बदल जाती है। क्रोध व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। क्रोध करने वाले व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसी स्त्री जो घर के बड़ों का सम्मान करे और छोटों से प्रेम करे- आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी स्त्री जो घर के बड़ों का सम्मान करे और छोटों से प्रेम करे, उससे शादी करने से भाग्यदोय हो जाता है।

धैर्यवान स्त्री- आचार्य चाणक्य के अनुसार जो स्त्री धैर्यवान होती है वो किसी भी परिस्थिति में अपने जीवनसाथी का साथ नहीं छोड़ती है। ऐसी स्त्री से शादी करने से व्यक्ति का भाग्य बदल जाता है।

धार्मिक स्त्री- आचार्य चाणक्य के अनुसार धार्मिक स्त्री से शादी करने से व्यक्ति का सोया भाग्य भी जाग जाता है। धार्मिक व्यक्ति कभी भी गलत मार्ग में नहीं चल सकता है। धर्म के मार्ग में चलने वाला व्यक्ति जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करता है।