DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Chanakya Niti : पति- पत्नी को इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान, नहीं तो दांपत्य जीवन में आ सकती हैं परेशानियां
पंचांग-पुराण

Chanakya Niti : पति- पत्नी को इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान, नहीं तो दांपत्य जीवन में आ सकती हैं परेशानियां

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Yogesh Joshi
Fri, 18 Jun 2021 03:22 PM
Chanakya Niti : पति- पत्नी को इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान, नहीं तो दांपत्य जीवन में आ सकती हैं परेशानियां

आचार्य चाणक्य ने दांपत्य जीवन को सफल बनाने के लिए कुछ बातों का जिक्र किया है। इन बातों का पालन करने से दांपत्य जीवन खुशियों से भर जाता है। आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के समय भी कारगर साबित होती हैं। आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन कर व्यक्ति जीवन को सफल बना सकता है। दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं दांपत्य जीवन को लेकर आचार्य चाणक्य के विचार...

समस्याओं का सामना मिलकर करें

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार पति- पत्नी को समस्याओं का सामना मिलकर करना चाहिए। जीवन में समस्याएं आना आम बात है। अगर पति- पत्नी मिलकर समस्याओं का सामना करेंगे तो उस समस्या का समाधान जल्दी मिल जाएगा।

रिश्ते में प्यार का होना जरूरी है

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्यार का होना बहुत जरूरी है। जिस रिश्ते में प्यार नहीं होता है, वह जल्द ही टूट जाता है। पति-पत्नी के रिश्ते में कभी प्रेम की कमी नहीं होनी चाहिए। 

गंगा दशहरा से देवगुरु बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, सभी राशियां होंगी प्रभावित, जानें कैसा रहेगा आपकी राशि का हाल

एक-दूसरे के लिए समर्पित रहें

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार पति- पत्नी को  को हमेशा एक-दूसरे के लिए समर्पित रहना चाहिए। अगर पति- पत्नी एक- दूसरे के लिए हमेशा समर्पित रहेंगे तो रिश्ते में कभी भी कोई समस्या नहीं आएगी।

भरोसा है जरूरी

  • भरोसा किसी भी रिश्ते की नींव होता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, वैवाहिक जीवन में भरोसे की बहुत बड़ी कीमत होती है। विश्वास में कमी आने पर वैवाहिक जीवन में दरार आती है। विश्वास से दांपत्य जीवन सुखी होता है।

कंजूस होते हैं ये राशि वाले, नहीं करते हैं पैसा खर्च

एक-दूसरे का मान- सम्मान करें

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार पति- पत्नी को एक- दूसरे का मान- सम्मान करना चाहिए।  जिस रिश्ते में आदर और सम्मान की कमी होती है, उस रिश्ते में कोई न कोई कमी बनी रहती है।

संबंधित खबरें