DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Chanakya Niti: इन 7 बातों से दिन की शुरुआत करने वालों को जल्दी मिलती है सफलता, कभी नहीं होती धन की कमी

पंचांग-पुराण Chanakya Niti: इन 7 बातों से दिन की शुरुआत करने वालों को जल्दी मिलती है सफलता, कभी नहीं होती धन की कमी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Fri, 18 Dec 2020 02:05 PM
 Chanakya Niti: इन 7 बातों से दिन की शुरुआत करने वालों को जल्दी मिलती है सफलता, कभी नहीं होती धन की कमी

आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को हर दिन की बहुत सोच-समझकर शुरुआत करनी चाहिए। जीवन में सफलता पाने के लिए हर दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है। नीति शास्त्र के अनुसार, इस बात की समझ रखने वाले व्यक्ति के जीवन में सफलता का रास्ता आसान हो जाता है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताई हैं, जिनसे अपने दिन की शुरुआत करने वाले व्यक्तियों को जरूर सफलता हासिल होती है। इसके साथ ही उन्हें मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

1. आलस का त्याग करें-  चाणक्य के अनुसार, सफलता का रास्ते का सबसे बड़ा कांटा आलस है। जो व्यक्ति आलस का त्याग नहीं कर पाते हैं, उन्हें सफलता हासिल नहीं होती है।

2. काम को टालें नहीं- चाणक्य कहते हैं कि काम को कभी भी टालना नहीं चाहिए। जो व्यक्ति काम को टालते रहते हैं, वह कभी सफल नहीं हो पाते हैं।

3. लालच का त्याग- चाणक्य कहते हैं कि लालची व्यक्ति को सफलता हासिल नहीं होती है। चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति लालच से मुक्त होकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं, उन्हें सफलता जल्दी मिल जाती है।

4. क्रोध का त्याग- चाणक्य कहते हैं कि क्रोध का त्याग करने वाले व्यक्ति को जल्द सफलता हासिल होती है। ऐसे में व्यक्ति को गुस्सा नहीं करना चाहिए।

5. झूठ न बोलें- चाणक्य कहते हैं कि झूठ बोलने वाले व्यक्ति पर लोग भरोसा नहीं करते हैं। ऐसे में सफलता पाने के लिए व्यक्ति को कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए।

6. धन की बचत- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को धन की बचत करनी चाहिए। ऐसा नहीं करने वालों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। चाणक्य का मानना है कि धन का इस्तेमाल बहुत सोच-समझकर करना चाहिए।

7. समय की कीमत- चाणक्य के अनुसार, जो लोग समय की कद्र नहीं करते, समय उनकी कद्र नहीं करता है। ऐसे में समय की कीमत को न समझने वाले व्यक्ति को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

संबंधित खबरें