DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Chanakya Niti : इन बातों का ध्यान नहीं रखने वाला व्यक्ति हो जाता है कंगाल, जीवन हो जाता है बर्बाद

पंचांग-पुराणChanakya Niti : इन बातों का ध्यान नहीं रखने वाला व्यक्ति हो जाता है कंगाल, जीवन हो जाता है बर्बाद

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Yogesh Joshi
Sat, 15 May 2021 08:09 AM
Chanakya Niti : इन बातों का ध्यान नहीं रखने वाला व्यक्ति हो जाता है कंगाल, जीवन हो जाता है बर्बाद

आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाकर कई लोग सफलता प्राप्त करते हैं। चाणक्य नीति में कई ऐसी बातें बताई गई हैं जो जीवन जीने के लिए बहुत जरूरी हैं। इन बातों का ध्यान रखने वाला व्यक्ति जीवन में कभी भी परेशान नहीं होता है। आचार्य चाणक्य ने धन को लेकर भी बातें बताई हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास धन की कमी न हो, लेकिन कुछ आदतों की वजह से व्यक्ति कंगाल हो जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धनवान बनने के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

घर में क्लेश न होने दें

  • आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार जिस घर में क्लेश होता है वहां हमेशा ही धन का अभाव रहता है। मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां शांति का माहौल होता है।

घर में पूजा- पाठ न होने की वजह से होती है धन- हानि

  • आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार जिन घरों में पूजा- पाठ नहीं होती है, वहां पर सकारात्मकता का वास नहीं होता है और जहां सकारात्मकता नहीं होती है वहां दरिद्रता का आगमन होने लगता है। आर्थिक समस्याओं से सुरक्षित रहने के लिए घर में पूजा- पाठ जरूर करें। पूजा- पाठ करने से आप सभी तरह के संकटों से बच सकते हैं। 

जो व्यक्ति अपने से बड़ों का सम्मान नहीं करता है

  • आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार जो व्यक्ति अपने से बड़े लोगों का सम्मान नहीं करता है उसके पास धन नहीं टिकता है। ऐसा व्यक्ति बहुत जल्द कंगाल हो जाता है। व्यक्ति को हमेशा अपने से बड़ों का सम्मान करना चाहिए और छोटों से प्रेम करना चाहिए। 

साफ- सफाई का ध्यान न रखने वाला व्यक्ति हो जाता है कंगाल

  • आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार जो व्यक्ति साफ- सफाई का ध्यान नहीं रखता है वो कंगाल हो जाता है। मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां पर साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। 

संबंधित खबरें