DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Chanakya Niti: व्यक्ति को इन 5 लोगों पर भूलकर भी कभी नहीं करना चाहिए विश्वास, मुश्किलों से घिर सकता है जीवन

पंचांग-पुराणChanakya Niti: व्यक्ति को इन 5 लोगों पर भूलकर भी कभी नहीं करना चाहिए विश्वास, मुश्किलों से घिर सकता है जीवन

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Thu, 12 Nov 2020 12:40 PM
Chanakya Niti: व्यक्ति को इन 5 लोगों पर भूलकर भी कभी नहीं करना चाहिए विश्वास, मुश्किलों से घिर सकता है जीवन

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में तरक्की, धन, रोजी-रोजगार, वैवाहिक जीवन संबंधी कई समस्याओं का समाधान बताया है। कहते हैं कि चाणक्य की नीतियों को अपनाना मुश्किल होता है लेकिन जिसने भी अपना लिया, उसे तरक्की करने से कोई नहीं रोक सकता है। इसके अलावा चाणक्य ने भरोसे के बारे में भी बात की है। चाणक्य कहते हैं कि कुछ ऐसे प्राणी हैं, जिनपर किसी को भी भरोसा नहीं करना चाहिए।

नखीनां च नदीनां च श्रृंगीणां शस्त्रपाणिणां।
विश्वासो नैव कर्तव्यः स्त्रीषु राजकुलेषु च।। 

 चाणक्य इस श्लोक के जरिए कहते हैं कि लंबे नाखून वाले शेर, भालू, बाघ आदि पर किसी को भरोसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि वह इस बात के लिए आश्वस्त नहीं कर सकते हैं कि वह कुछ नहीं करेंगे। इसलिए उन पर भरोसा करने वाला व्यक्ति विश्वासघात का सामना करता है।

जिन लोगों में होते हैं ये 4 गुण उन्हें आसानी से कोई नहीं दे पाता धोखा, आप भी जान लीजिए

 चाणक्य कहते हैं कि अगर आप कोई नदी पार करना चाहते हैं तो किसी भी व्यक्ति के कहने पर भरोसा नहीं करना चाहिए। नदी की गहराई या प्रवाह के बारे में जबतक आपको सही जानकारी न हो। क्योंकि नदी का तेज वेग आपकी जान जोखिम में डाल सकता है। इसलिए नदी में उतरने वाले व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए।

 चाणक्य कहते हैं कि सींग वाले पशुओं और हथियार धारण करने वाले व्यक्ति पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह लोग पता नहीं कब स्वार्थवश आपका अहित कर बैठे। ऐसे में इन लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

इन लोगों से हमेशा बनाकर रखनी चाहिए दूरी, वरना बेवजह गले पड़ सकती है मुसीबत!

4 चाणक्य कहते हैं कि राजनीति में हमेशा बदलाव होता रहता है। राजपरिवार या प्रशासन के लोग सत्ता से जुड़े होने का कारण कूटनीति में व्यस्त रहते हैं और उसी के शिकार हो जाते हैं। इसलिए उनके दुश्मन और मित्र समय के अनुसार बदलते रहते हैं। ऐसे में इन लोगों पर आंख बंद करके विश्वास नहीं करना चाहिए।

संबंधित खबरें