ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyChanakya Niti Lakshmi does not stay with these 5 people there is always a lack of money Astrology in Hindi

Chanakya Niti : इन 5 लोगों के पास नहीं ठहरतीं लक्ष्मी, हमेशा रहती है धन की कमी

Chanakya Niti : हर किसी का सपना होता है कि वह एक अमीर आदमी बने, उसके पास वैभव, विलासिता के सभी साधन हों। बहुत से लोग इस दिशा में कोशिश भी करते हैं लेकिन कुछ कारणों के चलते उन्हें धन इकट्ठा...

Chanakya Niti : इन 5 लोगों के पास नहीं ठहरतीं लक्ष्मी, हमेशा रहती है धन की कमी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 22 Nov 2021 10:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Chanakya Niti : हर किसी का सपना होता है कि वह एक अमीर आदमी बने, उसके पास वैभव, विलासिता के सभी साधन हों। बहुत से लोग इस दिशा में कोशिश भी करते हैं लेकिन कुछ कारणों के चलते उन्हें धन इकट्ठा करने में बहुत ही मुश्किल होती है। इस संबंध में चाणक्य नीति में भी कुछ बातें कही गई हैं। 

वैसे तो आचार्य चाणक्य ने राजनीति के साथ ही जीवन के विभिन्न पहलुओं व जरूरतों के लिए अपने अमूल्य विचार दिए हैं। लेकिन उन्होंने गरीबी का कारण या कहें तो हमेशा खाली हाथ रहने वाले लोगों के गुणों के बारे में भी बताया है कि किस तरह से इंसान की गलत आदतों कारण उसके पास धन नहीं टिकता। तो आइए जानते हैं कौन हैं वे 5 लोग जिनके पास लक्ष्मी नहीं ठहरती।

इन 5 लोगों के पास नहीं ठहरतीं लक्ष्मी:
1- कड़वा बोलने वाले के पास : आचार्य चाणक्य के अनुसार, कड़वा बोलने वाले के पास धन नहीं ठहरता। हमेशा सत्य और मृदुभाषी लोगों पर ही लक्ष्मी की कृपा रहती है।

2- अधिक भोजन करने वाले : आचार्य चाणक्य के अनुसार, जरूरत से ज्यादा खाने वाले या दूसरे के हक का भी खा जाने की आदत वालों के पास हमेशा धन की कमी रहती है। अधिक खाने वाले हमेशा परेशान रहते हैं।

 

3- गंदे कपड़े पहनने वाले - आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग साफ-सफाई से नहीं रहते, गंदे कपड़े पहनते हैं उनके पास भी लक्ष्मी नहीं आती। मेडिकल साइंस का भी मानना है कि गंदगी से रहने वाले लोगों के पास बीमारियां आती हैँ और वे हमेशा परेशान रहते हैं। इसलिए साफ-सुथरा रहना चाहिए।

4- आलसी - जो लोग आज का काम कल पर टालते हैँ और हमेशा आलस में रहते हैँ, हमेशा नींद सताती है ऐसे लोग भी कभी धनवान नहीं बनते हैं।

5- अनियमित दिनचर्या वाले - आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग सूर्योदय के बाद और सूर्योदय के पहले सोते हैं उन पर भी लक्ष्मी की कृपा नहीं होती। शास्त्रों में सोने के लिए रात समय ही उत्तम माना गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें