DA Image
2 सितम्बर, 2020|2:44|IST

अगली स्टोरी

Chanakya Niti: ये आदतें कष्टों से भर देती हैं जीवन, मां लक्ष्मी भी छोड़ देती हैं साथ

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया है। जिसमें धन, करियर, सफलता और अपयश समेत कई अन्य बातें शामिल हैं। चाणक्य ने नीति शास्त्र के तीसरे अध्याय में मां लक्ष्मी और धन-संपदा का जिक्र किया है। चाणक्य कहते हैं कि मूर्खों को मान-प्रतिष्ठा देने वालों के पास मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। व्यक्ति के गलत आचरण और संगतों के कारण लक्ष्मी साथ छोड़ देती हैं।

ये भी पढ़ें: वास्तु टिप्स: घर में इन 4 चीजों को रखने से चमक सकती है किस्मत, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

जानिए आचार्य चाणक्य के मुताबिक, इंसान की ऐसी कौन-सी आदतों के कारण उसे आर्थिक तंगी और दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है।

1. चाणक्य कहते हैं कि लालची शख्स जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता। दूसरों की बुराई कर धन लाभ लेने वालों के पास मां लक्ष्मी का वास नहीं होता।

2. धन-संपदा आने पर व्यक्ति को घमंड नहीं करना चाहिए। पैसे पर घमंड दिखाने वाले व्यक्तियों से मां लक्ष्मी अपना नाता तोड़ लेती हैं। चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को हमेशा पैसे का सही जगह इस्तेमाल करने के बारे में सोचना चाहिए।

3. सभी को समान भाव से इज्जत देने वाले शख्स पर माता लक्ष्मी सदैव अपनी कृपा बनाएं रखती हैं। चाणक्य कहते हैं कि दूसरों का सम्मान कर आप भी मां लक्ष्मी का प्रसन्न कर सकते हैं। दूसरों को नीचा या अपमानित करने वाले व्यक्ति के पास मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

4. चाणक्य कहते हैं कि इंसान को सौम्य स्वभाव का होना चाहिए। गुस्सैल या क्रोधी स्वभाव के व्यक्ति के पास मां लक्ष्मी कभी नहीं रुकतीं। कई बार गुस्से में फैसले लेने से व्यक्ति का जीवन तक बर्बाद हो जाता है। चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को इस स्वभाव से बचना चाहिए। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chanakya Niti In Hindi How to get more money and good luck in your life