DA Image
12 सितम्बर, 2020|9:59|IST

अगली स्टोरी

चाणक्य नीति: इन 3 रिश्तों पर भूलकर भी न करें विश्वास, संकटों से घिर सकता है जीवन

आचार्य चाणक्य को महान शिक्षाविद और कुशल अर्थशास्त्री मानते हैं। चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया है। इतिहास के जानकारों का मानना है कि चाणक्य को जीवन से जुड़े अनुभवों और बातों का गहनता से ज्ञान था। यही कारण है कि उनकी नीतियां आप भी लोगों को सही रास्ता दिखा रही हैं। चाणक्य कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति पर अंधविश्वास नहीं करना चाहिए। नीति शास्त्र के अनुसार, विश्वास ही विश्वासघात को जन्म देता है। चाणक्य का कहना है कि किसी भी व्यक्ति पर विश्वास करने से पहले उसे विश्वास की कसौटी पर दस बार परखना चाहिए। चाणक्य के मुताबिक, जानिए किन लोगों पर कभी नहीं विश्वास करना चाहिए। 

1. लालची स्त्री-

चाणक्य नीति के अनुसार, किसी भी शख्स को लालची स्त्री पर विश्वास नहीं करना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि उस स्त्री पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए जो धन, संपत्ति, गहने, भवन, सुख और संभोग की चाह में पुरुष के पास आती है। समय और परिस्थियां बदलने पर स्त्री धोखेबाज साबित हो सकती है। चाणक्य कहते हैं कि इसलिए ऐसी स्त्रियों से बचकर रहना चाहिए।

चाणक्य नीति: व्यक्ति की ये आदतें ही उसे बनाती हैं धनवान, जल्द मिलती है सफलता

2. प्रतिद्वंदी-

चाणक्य कहते हैं कि कभी भी अपने प्रतिद्वंदी पर विश्वास नहीं करना चाहिए। नीति शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति प्रतिद्वंदी पर भरोसा करते हैं, वह निश्चित तौर पर धोखा खाते हैं। चाणक्य के अनुसार, किसी भी प्रतियोगिता का हिस्सा बनने से पहले व्यक्ति को अपने सभी रिश्ते नाते प्रतियोगिता के बाहर ही छोड़ देने चाहिए।

3. नए दोस्त-

चाणक्य कहते हैं कि नए दोस्त पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए। नीति शास्त्र के अनुसार, चार दिन के लिए दोस्ती करने वाले लोगों का कोई न कोई स्वार्थ जुड़ा होता है। इसलिए नए दोस्तों से हमेशा बचकर और सतर्क रहना चाहिए। नए दोस्तों को कुछ समय के लिए दोस्ती रखते हैं वह भविष्य में परेशानियों का सबब बन सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chanakya Niti in Hindi Do not Believe these People says Chanakya