DA Image
21 जनवरी, 2020|3:20|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चाणक्य नीति : इन चार गुणों को अपनाने वाले पुरुष प्रेम में नहीं होते कभी असफल

chanakya

कहते है कि कोई व्यक्ति काम में कितना सफल है इसे देखकर इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि वो प्रेम में कितना सफल होगा। वहीं, चाणक्य नीति में कुछ ऐसे गुणों को बताया गया है जिन्हें अपनाने वाला पुरुष प्रेम में कभी असफल नहीं होता। आइए, जानते हैं 


स्त्री को सम्मान देने वाला 
जो पुरुष अपनी माता, बहन और यहां तक कि सभी स्त्रियों को सम्मान की दृष्टि से देखता है, उसकी प्रेमिका हमेशा उसका सम्मान करती है। प्रेमी के ऐसे स्वभाव को देखकर उसके मन में हमेशा ये बात रहती है कि जब उसका प्रेमी दूसरी स्त्रियों का इतना सम्मान करता है, तो वो उसके लिए भी ऐसा ही भाव रखता होगा।

 

अपनी प्रेमिका के अलावा स्पर्श नहीं करता
प्रेम में पुरुषों का ये गुण बहुत महत्व रखता है, जो पुरुष अपनी प्रेमिका के अलावा किसी और स्त्री से आकर्षित होकर या वासना से नहीं देखता उसकी प्रेमिका उसको मन से प्रेम करती है। उसके प्रेम मं  दिखावा नहीं होता। प्रेम में सबसे ज्यादा आवश्यक है विश्वास को बनाए रखना। यदि कोई पुरूष प्रेम में रहते हुए किसी अन्य स्त्री को स्पर्श करता है, तो सम्बध बनाते समय उसकी प्रेमिका के मन में हमेशा से बात रहती है कि उसके प्रेमी ने किसी और स्त्री को स्पर्श किया है, इससे वो अंदर ही अंदर घुटती रहती है।

 

चाणक्य नीति : पुरुषों को किसी को भी नहीं बतानी चाहिए जीवन की ये 4 बातें


अपनी प्रेमिका को सुरक्षा देने वाला
जो पुरुष दूसरे पुरुषों से अपनी प्रेमिका की रक्षा करता है उसकी प्रेमिका उसे छोड़कर कभी नहीं जाती, क्योंकि उसके मन में सुरक्षा का भाव रहता है। माना जाता है कि एक प्रेमिका या पत्नी अपने प्रेमी में अपने पिता को ढूंढती है, इसलिए वो सुरक्षा और परवाह की उम्मीद लगाए रहती है। ऐसे में अगर उसका प्रेमी उसे सुरक्षित वातावरण देता है, तो वो कभी भी उससे दूर नहीं जा सकती। साथ में उसके मन में अपने साथी के लिए सम्मान का भाव आता है।

 

संबंध में करता है हो संतुष्ट 
जो पुरुष अपनी प्रेमिका को संबंध बनाते समय पूरा प्रेम और संतुष्ट करता है, ऐसी प्रेमिका हमेशा खुश रहती है। चाणक्य कहते हैं कि संबंध बनाते हुए स्पर्श को कोमल रखना चाहिए। जो पुरूष अपनी प्रेमिका को फूल की भांति समझकर उसे कोमलता से प्रेम करते हैं, उनकी प्रेमिका के मन में प्रेम बढ़ता ही जाता है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:chanakya niti four major qualities are require in love