DA Image
29 अप्रैल, 2021|7:18|IST

अगली स्टोरी

चाणक्य नीति: ज्यादातर महिलाओं में होते हैं ये 5 अवगुण, पढ़ें स्त्रियों से जुड़ी ये चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में स्त्री व पुरुष के स्वभाव का वर्णन किया है। आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में स्त्री व पुरुष में होने वाली बुराइयां भी बताई हैं। चाणक्य कहते हैं कि कुछ बातें ऐसी होती हैं जो ज्यादातर महिलाओं के स्वभाव में हती हैं। महिलाओं के स्वभाव को लेकर एक कहावत आज भी प्रचलित है कि खुद भगवान भी आज तक ये नहीं जान पाए कि किसी स्त्री के मन में क्या चल रहा है। जानिए स्त्री के स्वभाव से जुड़ी किन बातों को आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में बताया है।

अनृतं साहसं माया मूर्खत्वमतिलोभिता।
अशौचत्वं निर्दयत्वं स्त्रीणां दोषा: स्वभावजा:।।

इस श्लोक के जरिए आचार्य चाणक्य ने महिलाओं के बारे में 5 बुराइयों का वर्णन किया है। पढ़ें आज की चाणक्य नीति-

चाणक्य नीति: इन 4 गुणों से आप कर सकते हैं सच्चे व सही इंसान की पहचान, जानिए

चाणक्य कहते हैं कि बहुत सारी महिलाएं बात-बात पर नखरे करती हैं। चाणक्य ने नीति शास्त्र में कहा है कि यह स्त्रियों के स्वभाव में होता है कि वो बिना सोचे-समझे अचानक ही कुछ भी काम कर बैठती हैं। ऐसा करना उनके लिए आम बात होती है। चाणक्य कहते हैं कि ज्यादातर महिलाएं बात-बात पर झूठ बोलती हैं। जिसके कारण वह मुश्किलों में फंस जाती हैं।

नीति शास्त्र में महिलाओं के स्वभाव के बारे में आचार्य चाणक्य आगे लिखते हैं कुछ स्त्रियां आत्मविश्वास के कारण मूखर्तापूर्ण कार्य कर देती हैं। जिसके कारण वह मुश्किल में फंस जाती हैं। चाणक्य कहते हैं कि आमतौर पर देखा गया है कि स्त्रियों को गहने व धन अति प्रिय होते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chanakya Niti For Women: Most women have these 5 evils read today Chanakya Niti in Hindi