DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  चाणक्य नीति: पुरुषों को अपनी पत्‍नी को भूलकर भी ये 4 बातें नहीं बतानी चाहिए
पंचांग-पुराण

चाणक्य नीति: पुरुषों को अपनी पत्‍नी को भूलकर भी ये 4 बातें नहीं बतानी चाहिए

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Wed, 16 Jun 2021 06:04 AM
चाणक्य नीति: पुरुषों को अपनी पत्‍नी को भूलकर भी ये 4 बातें नहीं बतानी चाहिए

आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ नीति शास्त्र में जीवन के तमाम पहलुओं का जिक्र किया है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में धन, तरक्की, विवाह, मित्रता, दुश्मनी और व्यापार आदि से संबंधित समस्याओं का हल बताया है। चाणक्य के अनुसार, कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें पत्नी को नहीं बताना चाहिए। जानिए पुरुषों को अपनी पत्नी को कौन सी बातों को नहीं बताना चाहिए-

1. कमजोरी- चाणक्य कहते हैं कि पति को कभी अपनी पत्नी को कमजोरी नहीं बतानी चाहिए। चाणक्य का मानना है कि पत्नी को अगर पति की कमजोरी का पता चल जाए तो वह बात-बात में उसी का हवाला देती है और अपनी जिद मनवा लेती है। इसलिए पुरुषों का अपनी कमजोरी पत्नी से छिपाकर रखनी चाहिए।

2. अपमान- चाणक्य कहते हैं कि पुरुषों को कभी अपने हुए अपमान के बारे में पत्नी को नहीं बताना चाहिए। महिलाओं के बारे में ऐसा माना जाता है कि बार-बार फिर इसी अपमान का ताना देती हैं। 

3. दान- चाणक्य कहते हैं कि दान देने के बाद इसका जिक्र कभी अपनी पत्नी से नहीं करना चाहिए। महिलाओं के बारे में माना जाता है कि बुरा वक्त आने पर महिलाएं पति को दान की बात याद दिलाकर भलाबुरा कह सकती हैं।

4. कमाई- चाणक्य कहते हैं कि पति को अपनी पत्नी को कमाई के बारे में नहीं बताना चाहिए। चाणक्य का मानना है कि अगर महिलाओं को कमाई के बारे में पता चल जाता है तो वह खर्च पर रोक लगाने लगती हैं। कई बार जरूरी खर्चों पर भी रोक लगा देती हैं।

 

संबंधित खबरें