DA Image
8 मई, 2021|7:28|IST

अगली स्टोरी

Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए हर व्यक्ति में होना चाहिए ये गुण, आप भी जान लाजिए

आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी लोकप्रिय हैं। जीवन में सफलता हासिल करने के लिए लोग आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाते हैं। एक श्लोक के जरिए चाणक्य ने बताया है कि सफलता पाने के लिए व्यक्ति में कौन-से एक गुण का होना अनिवार्य है। चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को सफल होने के लिए साहसी होना जरूरी है। साहस होने पर व्यक्ति मुश्किल से मुश्किल रास्ते को भी पार कर लेता है। 

चाणक्य कहते हैं कि जब तक तुम दौड़ने का साहस नहीं जुटा पाओगे, तुम्हारे लिए प्रतिस्पर्धा में जीतना असंभव बना रहेगा। नीति शास्त्र के अनुसार, कई लोगों में नाम मात्र का साहस होता है। ऐसे में वह मुश्किलों का सामना करने से पहले ही हार मान बैठते हैं। 

किसी की बात मन में चुभ जाए तो हमेशा इन 2 चीजों को ध्यान में रखकर ही लें फैसला, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

चाणक्य कहते हैं कि जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। इसलिए साहस का दामन थामे रहना जरूरी है। अगर साहस से व्यक्ति की दोस्ती नहीं होगी तो उसका जीना मुश्किल हो जाएगा। चाणक्य कहते हैं कि साहस मनुष्य की सबसे बड़ी ताकत है। साहस के साथ आप किसी भी मुसीबत का बहादुरी के साथ सामना कर सकते हैं।

आज कॉम्पिटिशन के जमाने में हर कोई एक-दूसरे को पीछे छोड़ना चाहता है। जो एक बार पीछे रह जाता है, उसे आगे बढ़ने के लिए साहस ही प्रेरित करता है। जिस व्यक्ति के अंदर साहस नहीं होता वह जमाने से पिछड़ता जाता है। इसलिए हर व्यक्ति में साहस का गुण होना जरूरी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chanakya Niti for Success: Every Body should have this quality to win any race according to Chanakya Niti