DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › Chanakya Niti:धनवान बनने के लिए जीवन में उतार लें ये बातें, तरक्की का रास्ता हो जाता है आसान
पंचांग-पुराण

Chanakya Niti:धनवान बनने के लिए जीवन में उतार लें ये बातें, तरक्की का रास्ता हो जाता है आसान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Sat, 19 Dec 2020 01:59 PM
Chanakya Niti:धनवान बनने के लिए जीवन में उतार लें ये बातें, तरक्की का रास्ता हो जाता है आसान

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में वैवाहिक जीवन, धन, तरक्की, बिजनेस और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का हल बताया है। आज की चाणक्य नीति धन से संबंधित है। चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को धनवान बनने के लिए जीवन में कई बातों को अपना लेना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि हर कार्य को अच्छे ढंग से करने वाले लोगों को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसे लोगों के पास धन की कमी कभी नहीं रहती है। जानिए धनवान बनने के लिए व्यक्ति को किन बातों को अपनाना चाहिए-

1. जोखिम लेने से नहीं घबराना चाहिए- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति कभी भी जोखिम लेने से नहीं घबराना चाहिए। चाणक्य का मानना है कि अपनी सीमाओं को लांघने वाले व्यक्ति ही जीवन में सफलता हासिल करते हैं। नीति शास्त्र के अनुसार, जोखिम लेने को तैयार रहने वाले व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

2. ज्ञान से दूर नहीं रहना चाहिए- चाणक्य के अनुसार, जो व्यक्ति ज्ञान से भागता है, उसपर मां लक्ष्मी अपनी कृपा कभी नहीं बरसाती हैं। नीति शास्त्र के अनुसार, किसी कार्य को तब तक नहीं किया जा सकता है, जब तक उसकी  सही और पूरी जानकारी न हो। चाणक्य कहते हैं कि मूर्ख व्यक्ति कभी भी धनवान नहीं बन सकता है। ऐसे में व्यक्ति का शिक्षित होना जरूरी है।

3. लक्ष्य को प्राप्त करो-  चाणक्य के अनुसार, लखपति और करोड़पति बनने के लिए व्यक्ति का साहसी होना जरुरी है। नीति शास्त्र के अनुसार, जोखिम उठाने और लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करने वालों पर मां लक्ष्मी सदैव अपना आशीर्वाद बनाएं रखती हैं। चाणक्य कहते हैं कि धन प्राप्ति के लिए साहस और परिश्रम करना चाहिए।

4. प्लानिंग के साथ काम करना- चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को किसी भी कार्य के लिए पहले प्लानिंग करना जरुरी होता है। ऐसे में किसी भी कार्य की शुरुआत योजनाबद्ध तरीके से करनी चाहिए।

5.  सत्य बोलना- चाणक्य कहते हैं कि ुनंव्यक्ति को हमेशा सत्य के रास्ते पर चलना चाहिए। असत्य के मार्ग पर चलने वाले व्यक्ति को अपमानित होना पड़ता है। नीति शास्त्र के अनुसार, सत्य बोलने वाले व्यक्ति पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

संबंधित खबरें