DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Chanakya Niti: ये 4 चीजें ही लव लाइफ को बनाती हैं सफल, पार्टनर को हमेशा खुश रखने की जान लें चाणक्य नीतियां
पंचांग-पुराण

Chanakya Niti: ये 4 चीजें ही लव लाइफ को बनाती हैं सफल, पार्टनर को हमेशा खुश रखने की जान लें चाणक्य नीतियां

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Fri, 06 Nov 2020 01:09 PM
Chanakya Niti: ये 4 चीजें ही लव लाइफ को बनाती हैं सफल, पार्टनर को हमेशा खुश रखने की जान लें चाणक्य नीतियां

आचार्य चाणक्य को महान नीति शास्त्री के साथ शिक्षाविद् भी माना जाता है। लव लाइफ को बेहतर बनाने के लिए चाणक्य ने नीति शास्त्र में कई नीतियां बताई हैं। यह नीतियां पार्टनर संग रिश्ते को मजबूत करने के साथ ही प्यार का रंग भी घोलती हैं। जानिए प्रेम और सफलता को लेकर चाणक्य की ये नीतियां-

1. पत्नी(महिला) का सम्मान- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति पत्नी या प्रेमिका को सम्मान की निगाह से देखता है, उसका रिश्ता कभी नहीं टूटता है। ऐसे व्यक्ति का हर जगह सम्मान होता है।

2. प्यार में ईमानदारी- चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति प्यार में पूरी तरह से ईमानदार रहता है। यानी पराई स्त्री पर नजर नहीं डालता है उसका रिश्ता कभी नहीं टूटता है। इसके विपरीत को व्यक्ति पराई स्त्री के लिए मन में गलत बातें लाता है, वह प्यार के मामले में कभी सफल नहीं होता है। चाणक्य का मानना है कि उसी पुरुष का रिश्ता सही चलता है, जो अपने पार्टनर को खुश रखने की कोशिश करता रहता है।

स्त्रियों की ये आदतें ही बताती हैं उनका स्वभाव और व्यक्तित्व, आप भी जान लीजिए

3. शारीरिक सुख- चाणक्य के अनुसार, जो व्यक्ति अपने जीवन साथी को भौतिक और भावनात्मक सुख के साथ शारीरिक संतुष्टी भी प्रदान करता है। उसके वैवाहिक जीवन में कोई बाधा नहीं आती है।

4. जीवन साथी की सुरक्षा- जो व्यक्ति अपने पार्टनर की सुरक्षा का ख्याल हमेशा रखता है। उसकी लव लाइफ में कभी कोई दिक्कत नहीं आती है। ऐसा माना जाता है कि एक स्त्री अपने पति में पिता की छवि देखती है, जो उसके साथ सुरक्षात्मक व्यवहार करें। यानी उसके पार्टनर के रहते उसे किसी भी बात की चिंता न रहे।

 

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें