DA Image
25 जनवरी, 2021|12:42|IST

अगली स्टोरी

Chanakya Niti: पति-पत्नी के बीच ये 5 बातें ही बढ़ाती हैं प्यार, आप भी जान लीजिए सुखद वैवाहिक जीवन का राज

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी किसी गाड़ी के दो पहिए जैसे होते हैं। अगर एक कमजोर पड़ जाए तो परिवार का बिखरने लगता है। परिवार में आपसी सौहार्द कम होने लगता है और आपसी कलह शुरू हो जाती है। चाणक्य का मानना है कि परिवार की सुख-शांति पति-पत्नी के मधुर रिश्तों पर टिकी होती है। अगर इस रिश्ते में खटास आ जाए तो कई दिक्कतें जन्म लेने लगती हैं।

चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी को इस रिश्ते में कुछ बातों को हमेशा गंभीरता से लेना चाहिए। कहते हैं कि जिस घर में पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल नहीं होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। ऐसे में पति-पत्नी को इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान-

1. प्रेम में न आने दें कमी- चाणक्य कहते हैं कि मकान को घर बनाने की पहली शर्त प्रेम होती है। कहते हैं कि जब पति-पत्नी के बीच खूब प्रेम होचा है तो घर खुशियों से भरा रहता है। 

Vidur Niti: ऐसे लोगों पर महादेव की हमेशा बनी रहती है कृपा, हर मुश्किल हो जाती है आसान

3. रिश्तों में न आने दें दूरी- चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी के रिश्ते में दूरी नहीं आने देनी चाहिए। दोनों को एक साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करनी चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि जब पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल बन जाता है तो वह एक-दूसरे को और बेहतर ढंग से समझने लगते हैं। 

4. जरूरतों को न करें अनदेखा- चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी अच्छे मित्र भी होते हैं। इसलिए दोनों को एक-दूसरे की अच्छी और बुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। किसी की भी जरूरत को अनदेखा नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से रिश्ता मजबूत होता है।

Chanakya Niti: पति-पत्नी को हमेशा इन 3 बातों का रखना चाहिए ख्याल, रिश्ते में नहीं आती है दरार

5. प्रतिस्पर्धा की भावना से दूर रहें- चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना नहीं होनी चाहिए। पति-पत्नी एक-दूसरे से अलग नहीं होते हैं। किसी भी काम को मिलकर करने वाले दंपति सराहना के योग्य बनते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chanakya Niti For Husband and Wife What to do for Happy married life according to Chanakya Niti