ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyChanakya Niti After knowing these 2 things assign the responsibility to someone else there may be loss Astrology in Hindi

Chanakya Niti: किसी महत्वपूकिसी जरूरी काम की जिम्मेदारी सौंपते समय सामने वाले व्यक्ति में जरूर देखें ये गुण

Chanakya Niti: चाणक्य की बातें व्यक्ति को भले ही कड़वी लग सकती हैं, लेकिन जीवन में सफलता पाने के लिए प्रेरित भी करती हैं। जानें चाणक्य नीति के अनुसार जिम्मेदारी सौंपते समय किन चीजों का रखें ध्यान-

Chanakya Niti: किसी महत्वपूकिसी जरूरी काम की जिम्मेदारी सौंपते समय सामने वाले व्यक्ति में जरूर देखें ये गुण
Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Jul 2022 05:15 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Chanakya Niti for life in Hindi: महान अर्थशास्त्री व शिक्षाविद आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े कई पहलुओं का जिक्र किया है। आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करना भले ही मुश्किल हो, लेकिन वर्तमान में भी ये नीतियां प्रासंगिक हैं।  चाणक्य नीतियां मनुष्य को जीवन की सच्चाई से अवगत कराती हैं। आमतौर पर आज के व्यस्त जीवन में व्यक्ति को निजी व प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई बार समय की कमी होने के कारण वह अपनी जरूरी कामों की जिम्मेदारी को किसी अन्य व्यक्ति को सौंप देता है। दूसरे व्यक्ति पर किसी काम की जिम्मेदारी देना जोखिम भरा होता है। ऐसे में आचार्य चाणक्य ने एक नीति के जरिए बताया है कि आखिर किस व्यक्ति को किसी जरूरी काम की जिम्मेदारी सौंपनी चाहिए और उस व्यक्ति में किन गुणों को देखना चाहिए।

इन 5 गुणों वाले लोग एक दिन जरूर होते हैं सफल

ज्ञानी या अज्ञानी-

ज्ञानी व्यक्ति किसी भी काम को हाथ में लेते समय उसके हर पहलू के बारे में सोचता है। चाणक्य कहते हैं अगर ज्ञानी व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपी जाए तो वे उसे जिम्मेदारी के साथ निभाते हैं। दरअसल उसे अपने मान-सम्मान पर आंच आने का डर भी होता है। ज्ञानी व्यक्ति को भय होता है कि अगर वह जिम्मेदारी नहीं निभाएगा तो उसकी छवि खराब होगी। जबकि अज्ञानी व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपना खुद को मुश्किल डालने के समान है।

जिसमें किसी चीज का न हो लालच-

जिस व्यक्ति में किसी चीज का लालच न हो और मन में छल कपट न हो वह व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाता है। जिसके मन में छल कपट होता है वह लालच के कारण जिम्मेदारी को सही से नहीं निभाता है। ऐसे में किसी भी काम की जिम्मेदारी को सौंपते देखना चाहिए कि सामने वाले व्यक्ति को किसी चीज का लालच है या नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें