ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologychaitra navratri has special importance

चैत्र नवरात्रि का होता है विशेष महत्व, जानें

चैत्र नवरात्रि इस बार ये 18 मार्च से शुरू हो रही हैं और ये 25 मार्च तक चलेंगी। गर्मियों की शुरूआत में आने वाले चैत्र नवरात्रि का भी अपना विशेष महत्व है। इस बार चैत्र नवरात्रि 8 दिन की है क्योंकि इस...

 चैत्र नवरात्रि का होता है विशेष महत्व, जानें
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम  Sat, 10 Mar 2018 03:21 PM
ऐप पर पढ़ें

चैत्र नवरात्रि इस बार ये 18 मार्च से शुरू हो रही हैं और ये 25 मार्च तक चलेंगी। गर्मियों की शुरूआत में आने वाले चैत्र नवरात्रि का भी अपना विशेष महत्व है। इस बार चैत्र नवरात्रि 8 दिन की है क्योंकि इस बार सप्तमी और अष्टमी तिथि एक साथ हैं। नवरात्र के द‌िनों में मनुष्य अपनी भौत‌िक, आध्यात्म‌िक, यांत्र‌िक और तांत्र‌िक इच्छाओं को पूर्ण करने की कामना से व्रतोपवास रखता है और ईश्वरीय शक्त‌ि इन इच्छाओं को पूर्ण करने में सहायक होती है। इसल‌िए आध्यात्म‌िक दृष्ट‌ि से नवरात्र का अपना महत्व है।

ज्योत‌िष की दृष्ट‌ि से चैत्र नवरात्र का व‌‌िशेष महत्व है क्योंक‌ि इस नवरात्र के दौरान सूर्य का राश‌ि परिवर्तन होता है। सूर्य 12 राश‌ियों में भ्रमण पूरा करते हैं और फ‌िर से अगला चक्र पूरा करने के ल‌िए पहली राश‌ि मेष में प्रवेश करते हैं। सूर्य और मंगल की राश‌ि मेष दोनों ही अग्न‌ि तत्व वाले हैं इसल‌िए इनके संयोग से गर्मी की शुरुआत होती है। चैत्र नवरात्र से नववर्ष के पंचांग की गणना शुरू होती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें