ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyChaitra Navratri 2019 do these work at the time of Navratri to get blessing of maa durga

चैत्र नवरात्रि 2019: ये चार काम दिलाएंगे आपको मां दुर्गा की विशेष कृपा

चैत्र नवरात्रि इस बार ये 6 अप्रैल से शुरू हो रही हैं और ये 14 अप्रैल तक चलेंगी। गर्मियों की शुरूआत में आने वाले चैत्र नवरात्रि का भी अपना विशेष महत्व है। क्योंकि चैत्र नवरात्रि से नववर्ष के पंचांग की...

चैत्र नवरात्रि 2019: ये चार काम दिलाएंगे आपको मां दुर्गा की विशेष कृपा
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 06 Apr 2019 01:19 PM
ऐप पर पढ़ें

चैत्र नवरात्रि इस बार ये 6 अप्रैल से शुरू हो रही हैं और ये 14 अप्रैल तक चलेंगी। गर्मियों की शुरूआत में आने वाले चैत्र नवरात्रि का भी अपना विशेष महत्व है। क्योंकि चैत्र नवरात्रि से नववर्ष के पंचांग की गणना शुरू होती है। नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है। इसके बाद नवरात्रि के नौ दिन मां के लिए उपवास रखा जाता है। दसवें दिन कन्या पूजन के पश्चात उपवास खोला जाता है। पूजा अर्चना के अलावा भी कुछ ऐसे काम होते हैं जिनका नवरात्रि के दिन बहुत ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कामों के बारे में।

नवरात्रि के दिन बहुत ही शुभ माने जाते हैं। कहा जाता है कि इन दिनों में किए सभी काम सफल होते हैं। इसलिए इन दिनों में गृह प्रवेश, मांगलिक कार्य और सोने चांदी खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है।

नवरात्रि के दिन माता को इत्र अर्पित करना चाहिए। कहा जाता है कि इसके बाद मां दुर्गा को इत्र अर्पित करने के बाद उस इत्र को मां का आशीर्वाद समझकर उसे इस्तेमाल करना चाहिए। 

नवरात्रि के दिन मां आपके घर मेहमान बनकर आती हैं। इसलिए नवरात्रि के दिन व्रत में आप अपने लिए जो बनाएं उसका मां दुर्गा को पहले भोग लगाएं। इसके अलावा घर में आने वाले मेहमानों को भी बिना खिलाएं जाने न दें।

अगर परिवार में कोई सदस्य बीमार है तो नवरात्रि में शिवलिंग पर काले तिल और जल अर्पित करना चाहिए। कहा जाता है कि इससे परिवार के लोगों के सभी कष्ट दूर होते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

 

चैत्र नवरात्र 6 अप्रैल से, शनि, गुरु और केतु का खास संयोग

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें