ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyChaitra Navratri 2019 banaras maa durga mandir

वासंतिक नवरात्रः काशी में है सभी नौ गौरी का अलग-अलग मंदिर, जानिए इनका महात्म

हर साल दो नवरात्र होते हैं। हिंदी महीनों के अनुसार कुंआर में पड़ने वाले नवरात्र को शारदीय नवरात्र अौर चैत्र में पड़ने वाले नवरात्र को वासंतिक नवरात्र कहते हैं। शारदीय नवरात्र में नौ देवियों और...

वासंतिक नवरात्रः काशी में है सभी नौ गौरी का अलग-अलग मंदिर, जानिए इनका महात्म
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 06 Apr 2019 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

हर साल दो नवरात्र होते हैं। हिंदी महीनों के अनुसार कुंआर में पड़ने वाले नवरात्र को शारदीय नवरात्र अौर चैत्र में पड़ने वाले नवरात्र को वासंतिक नवरात्र कहते हैं। शारदीय नवरात्र में नौ देवियों और वासंतिक नवरात्र में नौ गौरियों का दर्शन होता है। काशी में सभी नौ देवियों अौर नौ गौरियों का अलग-अलग मंदिर है। जिस दिन जिस गौरी के दर्शन का महात्म होता है उस दिन उसी मंदिर में दर्शन के लिए हजारों श्रद्धालुअों की भीड़ उमड़ती है। आइये बताएं क्या है अलग-अलग गौरी का महात्म अौर काशी में कहां-कहां स्थित हैं नौ गौरियों का मंदिर। 

प्रथम मुखनिर्मालिका गौरी

वासंतिक नवरात्र के पहले दिन मुखनिर्मालिका देवी के दर्शन का विधान है। देवी का विग्रह काशी में गायघाट के हनुमान मंदिर में स्थापित है। कहते हैं देवी के निर्मल मुख के दर्शन से व्यक्ति के जीवन में भी निर्मलता का भाव उत्पन्न होता है। शक्ति के उपासक इस दिन अलईपुरा स्थित शैलपुत्री देवी का दर्शन भी करते हैं। देवी का दर्शन इस बार छह अप्रैल को होगा। 

द्वितीय ज्येष्ठा गौरी

दर्शन क्रम में दूसरा स्थान ज्येष्ठा गौरी का है। ज्येष्ठा गौरी के दर्शन पूजन से व्यक्ति की समस्त सद्कामनाएं पूर्ण होती हैं। ज्येष्ठा गौरी के दर्शन-पूजन से मुख्यत: व्यक्ति के हृदय में धर्म के प्रति अनुराग बढ़ता है। देवी का मंदिर कर्णघंटा क्षेत्र के सप्तसागर मोहल्ले में है। देवी का दर्शन सात अप्रैल को होगा।

तृतीय सौभाग्य गौरी

वासंतिक नवरात्र की तृतीया तिथि पर सौभाग्य गौरी के दर्शन का विधान है। सौभाग्य गौरी का विग्रह विश्वनाथ मंदिर के पास ज्ञानवापी स्थित सत्यनारायण मंदिर परिसर में प्रतिष्ठित है। देवी के इस स्वरूप के दर्शन से व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य की वृद्धि होती है। कहते हैं 108 दिन लगातार देवी के दर्शन से मनोरथ विशेष अवश्य पूर्ण होता है। देवी का दर्शन आठ अप्रैल को होगा।

चतुर्थ श्रृंगार गौरी

वासंतिक नवरात्र की चतुर्थी तिथि पर श्रृंगार गौरी के दर्शन पूजन का विधान है। श्रृंगार गौरी का मंदिर काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित ज्ञानवापी मस्जिद के पृष्ठ भाग में है। मूलत: श्रृंगार गौरी वैभव और सौंदर्य की देवी हैं। ज्ञानवापी के रेड जोन होने के कारण यहां तक पहुंचने के लिए भक्तों को कई प्रतिबंधों का पालन करना पड़ता है। देवी का दर्शन नौ अप्रैल को होगा।

पंचम विशालाक्षी गौरी

गौरी के विशालाक्षी स्वरूप का दर्शन पूजन वासंतिक नवरात्र में पंचमी तिथि पर किया जाता है। देवी का अति प्राचीन मंदिर मीरघाट मोहल्ले में धर्मकूप नामक स्थान के निकट है। ऐसी मान्यता है कि देवी विशालाक्षी के दर्शन से जन्म जन्मांतर के पाप धुल जाते हैं। देवी का कमल के पुष्प अति प्रिय हैं। देवी का दर्शन 10 अप्रैल को होगा।

षष्ठम ललिता गौरी

वासंतिक नवरात्र की षष्ठी तिथि पर ललिता गौरी के दर्शन पूजन का विधान है। ललिता देवी का मंदिर ललिता घाट के निकट है। कहते हैं देवी की आराधना से व्यक्ति को ललित कलाओं में विशेष उपलब्धि प्राप्त होती है। अडुहुल का फूल देवी को विशेष रूप से प्रिय है। देवी का दर्शन 11 अप्रैल को होगा।

सप्तम भवानी गौरी

वासंतिक नवरात्र के सातवें दिन भवानी गौरी का दर्शन पूजन किया जाता है। काशी में भवानी गौरी का मंदिर विश्वनाथ गली में अन्नपूर्णा मंदिर के निकट स्थित श्रीराम मंदिर में है। बहुत से लोग इस दिन कालिका गली स्थित कालरात्रि देवी के दर्शन-पूजन भी करते हैं। यह मंदिर भी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र के रेड जोन में आता है। देवी का दर्शन 12 अप्रैल को होगा।

अष्ठम मंगला गौरी

वासंतिक नवरात्र की अष्टमी तिथि पर मंगला गौरी का दर्शन पूजन किया जाता है। देवी का मंदिर पंचगंगा घाट के निकट स्थिति है। जबकि देवी के दुर्गा स्वरूप की आराधना करने वाले भक्त इस दिन महागौरी अन्नपूर्णा के दर्शन करते हैं। मंगला गौरी का एक मंदिर काशी विश्वनाथ मंदिर में भी है। कहते हैं देवी की आराधना से व्यक्ति के समस्त प्रकार के अमंगलों का क्षय हो जाता है। देवी का दर्शन 13 अप्रैल को होगा। 

नवम महालक्ष्मी गौरी

वासंतिक नवरात्र के अंतिम दिन नवमी तिथि पर महालक्ष्मी गौरी के दर्शन-पूजन का विधान है। देवी का मंदिर लक्ष्मीकुंड के पास है। कहते हैं किसी भी नवमी तिथि पर देवी के दर्शन का फल कई गुना बढ़ जाता है। देवी की कृपा होने पर व्यक्ति को धन की कमी नहीं होती। देवी का दर्शन 14 अप्रैल को होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें