DA Image
28 अक्तूबर, 2020|7:20|IST

अगली स्टोरी

धन-संपदा में बरकत के लिए बुधवार के दिन करें ये आसान उपाय, मां लक्ष्मी का हमेशा बना रहेगा आशीर्वाद

आज बुधवार है। शास्त्रों में यह दिन भगवान शिवजी के पुत्र प्रभु गणेश को समर्पित है। भगवान गणेश के बुध ग्रह का कारक देव होने के कारण बुधवार को बुध देव की पूजा का भी विधान है। कहते हैं कि बुध ग्रह का शुभ फल पाने के लिए श्रीगणेश के कुछ उपाय करने चाहिए। हिंदू शास्त्रों में श्रीगणेश को मां लक्ष्मी का मानस पुत्र बताया गया है। ऐसे में मान्यता है कि मां लक्ष्मी अपने पुत्र के भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करने के साथ ही धन प्राप्ति के योग भी बनाती हैं। जानिए बुधवार के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के ये सरल उपाय-

1. मान्यता है कि बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं और धन-धान्य में कोई कमी नहीं रहती है।

2. कहते हैं कि बुधवार के दिन सुबह स्नान आदि के बाद एक कांस की थाली में चंदन से ऊँ गं गणपतयै नम: लिखकर पांच बूंदी के लड्डू के रखकर पास के मंदिर में दान करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

 जान लें वाल्मीकि जयंती की सही तारीख, क्या है इसका महत्व और क्यों पड़ा महर्षि का नाम वाल्मीकि

3. बुधवार के दिन श्रीगणेश को सुबह शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाना उत्तम माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और बिगड़े काम भी बन जाते हैं।

4. शास्त्रों में बुधवार के दिन भगवान गणेश के अभिषेक का विधान बताया गया है। कहते हैं कि ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होने के साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। 

5. बुधवार के दिन गणेशजी के मंदिर में जाकर दर्शन करना शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से भगवान गणेश और मां लक्ष्मी भक्त के मन की मुरादें पूरी करती हैं।

Sharad Purnima 2020 : हर रोग हर लेती हैं शरद पूर्णिमा की चंद्र किरणें

6. बुधवार के दिन घर में गंगा जल का छिड़काव करना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर आती हैं।

7. बुधवार के दिन घर के मंदिर में भगवान गणपति को 8 अर्क के फूल अर्पित करना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में स्थायी बसेरा बनाती हैं।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Budhwar ke Upay Do These Things on Wednesday to please maa lakshmi and lord Ganesh