Hindi Newsधर्म न्यूज़budhwa mangal Hanuman ji broke the pride of Bhima these remedies of Hanuman ji will give you benefits Bada Mangal 2024

इस दिन हनुमान जी ने तोड़ा था भीम का घमंड, हनुमान जी के ये उपाय दिलाएंगे लाभ

Bada Mangal 2024-हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस बार ज्येष्ठ माह में चार बड़े मंगल पड़ रहे हैं। दूसरा बड़ा मंगल चार जून, तीसरा मंगल 11 व चौथा बड़ा मंगल 18 जून को पड़ेगा। ज्येष्ठ माह का मंगल लखनऊ समेत प्रद

Anuradha Pandey संवाददाता, लखनऊTue, 28 May 2024 05:55 AM
हमें फॉलो करें

ज्येष्ट महीने का पहला मंगलवार कल है। इसे बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल भी कहते हैं। पहले बड़े मंगल पर 28 मई को ब्रह्म योग बन रहा है। संकटमोचक वीरवर हनुमान जी की अराधना व पूजा-अर्चना का विशेष दिवस ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल बहुत ही खास माना जाता है।

इस शुभ योग का प्रारम्भ 28 मई की सुबह 4.27 बजे से होगा और समापन अर्ध रात्रि 2.05 बजे होगा। बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की व्रत-पूजा अचूक मानी जाती है। मान्यता है कि इस दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाने, दान पुण्य करने से हर तरह की बाधा दूर होती है। बड़ा मंगल के दिन विधि विधान से हनुमान जी की पूजा करने से आर्थिक, मानसिक और शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है। ज्योतिषाचार्य आचार्य देव बताते हैं कि ज्येष्ठ माह के बड़ा मंगल का संबंध महाभारत और रामायण से जुड़ा है। मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ माह के मंगलवार को हनुमान पहली बार भगवान राम से मिले थे। अन्य मान्यता के अनुसार भीम को अपनी शक्तियों पर बड़ा घमंड हो गया था। तब उन्हें सबक सिखाने के लिए हनुमानजी ने एक बूढ़े वानर का रूप धारण करके उनके घमंड को तोड़ा था। तभी से इस दिन को बुढ़वा मंगल के नाम से मनाया जाने लगा।

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार इस बार ज्येष्ठ माह में चार बड़े मंगल पड़ रहे हैं। दूसरा बड़ा मंगल चार जून, तीसरा मंगल 11 व चौथा बड़ा मंगल 18 जून को पड़ेगा। ज्येष्ठ माह का मंगल लखनऊ समेत प्रदेश भर में बड़े मंगल के रूप में मनाया जाता है। कई स्थानों पर इसको बुढ़वा मंगल भी कहते है। बड़े मंगल को लेकर राजधानी के मंदिरों में तैयारी तेजी से चल रही है। इस दिन बजरंगबाण और हनुमान चालीसा का पाठ करना लाभकारी माना गया है। मान्यता है कि ऐसा करने से बजरंगबली अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सुंदरकांड, अखंड रामायण आदि के पाठ कराए जाते हैं।

 


 

ऐप पर पढ़ें