ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyBudh Gochar 2023 Sagittarius will get financial benefits from the transit of Mercury know which zodiac signs will be affected

Budh Gochar 2023: बुध के गोचर से धनु राशि का मिलेगा धन लाभ, जानें कौन सी राशियां होंगी प्रभावित 

28 दिसंबर 2022 को बुध धनु राशि में और इसके बाद यह कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। बुध मकर राशि में 14 जनवरी को वक्री होगा और 4 फरवरी को एक बार फिर से मार्गी हो जाएगा।

Budh Gochar 2023: बुध के गोचर से धनु राशि का मिलेगा धन लाभ, जानें कौन सी राशियां होंगी प्रभावित 
Archana Pathakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Dec 2022 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

28 दिसंबर 2022 को बुध धनु राशि में और इसके बाद यह कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। बुध मकर राशि में 14 जनवरी को वक्री होगा और 4 फरवरी को एक बार फिर से मार्गी हो जाएगा। मिथुन और कन्या राशि का स्वामी बुध मीन राशि में नीच राशि और कन्या राशि में उच्च राशि का माना जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार यदि कुंडली में बुध कमजोर या अशुभ स्थिति में हो तो जातक को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। वहीं यदि बुध मजबूत स्थिति में हो तो धन, मान-सम्मान और वैभव में वृद्धि होती है। जानिए बुध के मकर राशि में गोचर से यह राशियां होंगी प्रभावित।

मेष: बुध के गोचर से मेष राशि के जातकों को अपार सफलता मिलेगी, कार्य, व्यवसाय में प्रगति होगी और आपके लिए गए निर्णय और कार्यों की सराहना होगी। अगर राजनीति से जुड़ा कोई फैसला लेना चाहते हैं तो इस मौके का लाभ उठाएं। माता-पिता के स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में चिंतनशील रहें। यदि नौकरी में ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो निरतंर प्रयास करें और आपको जल्द सफलता मिलेगी।  

वृष: बुध के गोचर के कारण वृषभ राशि के जातकों की धर्म और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी। भाग्य अच्छा रहेगा और रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास भी सफल होंगे। यदि आप विदेशी कंपनियों में अध्ययन, सेवा या नागरिकता के लिए प्रयास करना चाहते हैं, तो उस दृष्टिकोण से भी अवसर अनुकूल रहेगा। विद्यार्थियों व प्रतियोगिता में भाग लेने वाले के लिए यह समय अधिक अनुकूल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति की संभावना है।

मिथुन: बुध गोचर से मिथुन राशि के जातकों के जीवन में कई उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। सेहत के प्रति सावधान रहना होगा। चर्म रोग, दवाओं के रिएक्शन और अन्य एलर्जी के कारण पैदा होने वाली बीमारियों से बचना होगा। कार्यस्थल पर किसी षड़यंत्र का शिकार होने से बचें। काम पूरा कर सीधे घर आ जाएं। यदि आप अपनी रणनीतियों और योजनाओं को गोपनीय रखकर काम करेंगे तो आपको अधिक सफलता मिलेगी। जमीन-जायदाद या जमीन से जुड़े मामले सुलझेंगे।

कर्क: बुध गोचर के कारण कर्क राशि के जातकों का वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। विवाह संबंधित कार्य भी सफल रहेंगे। केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य पूरे होंगे। यदि आप नए टेंडर के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो बुध गोचर से इसके अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। बिजनेस में पार्टनरशिप करने से बचें। इस अवधि के मध्य में किसी को अधिक धन उधार न दें, आर्थिक हानि होने की प्रबल संभावना है।

सिंह: सिंह राशि के जातक कोई भी कार्य और निर्णय को बहुत ही सोच समझकर लें। गुप्त शत्रुओं से बचें। आपके करीबी लोग आपको नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे। सेहत के प्रति सचेत रहें, अधिक खर्चों के कारण आपको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है। अपनी ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग करने पर आप अधिक सफल होंगे। परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्रों को अधिक प्रयास करने होंगे।

कन्या: बुध के गोचर से कन्या राशि के जातकों को सफलता मिलेगी। यदि आप कोई बड़ा काम शुरू करना चाहते हैं या कोई नया अनुबंध करना चाहते हैं तो उसके लिए यह समय काफी अनुकूल रहेगा। प्रेम संबंधित मामलों में तेजी आएगी। अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए उत्तम रहेगा। प्रतिस्पर्धियों के लिए समय अधिक अनुकूल रहेगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और बड़े भाइयों का सहयोग मिलने की भी संभावना है।

तुला: पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले सुलझेंगे। काफी समय से घर या वाहन खरीदने का आपका सपना पूरा होगा। मित्रों व संबंधियों से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। सरकारी विभागों में प्रतीक्षित कार्य पूरे होंगे। यदि आप नए टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बुध के उस गोचर से आपको सफलता मिलेगी। माता-पिता के स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति सचेत रहें।

वृश्चिक: बुध के गोचर से वृश्चिक राशि के जातकों के साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी बल्कि आपके लिए गए निर्णय और कार्यों की सराहना होगी। धर्म और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। संतान प्राप्ति की संभावना है। यदि आप अपनी योजनाओं को गोपनीय रखने का प्रयास करेंगे तो आप अधिक सफल होंगे। परिवार में छोटे भाइयों से मतभेद न बढ़ने दें।

धनु: बुध गोचर के प्रभाव से धनु राशि के जीवन में आर्थिक सुधार आएंगे। आय के साधनों में वृद्धि होगी बल्कि कई दिनों से फंसा हुआ पैसा भी वापस मिलने के आसार हैं। धन प्राप्ति के योग भी बनेंगे। जमीन से जुड़े मामले सुलझेंगे। अपने वाक कौशल के बल पर आप कठिन परिस्थितियों पर आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे।

मकर: बुध का गोचर मकर राशि वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप कोई नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं या कोई नया अनुबंध करना चाहते हैं, तो निर्णय लेने में देरी न करें। विदेशी कंपनियों में निवेश के प्रयास भी सफल रहेंगे। संतान पक्ष में प्रगति देखने को मिलेगी। अपनी ऊर्जा के बल पर सम्मान अर्जित करेंगे।

कुंभ: बुध के गोचर के दौरान कई उतार-चढ़ाव आएंगे और आप व्यापार में घाटे से बचे रहेंगे। किसी को अधिक पैसा उधार न दें, आर्थिक हानि होने की संभावना है। भागदौड़ अधिक रहेगी। विवादित मामलों को कोर्ट के बाहर सुलझाना ही समझदारी होगी। प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ाई करनी होगी। मित्रों और रिश्तेदारों से अप्रिय संदेश मिलने की संभावना है। संतान संबंधी चिंता परेशान कर सकती है।

मीन: वेतन के साधनों में वृद्धि होगी। लंबे समय से दिया हुआ पैसा वापस मिलने के आसार हैं। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और बड़े भाइयों का सहयोग भी प्राप्त होगा। यदि आप किसी भी प्रकार के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति और पालन-पोषण की भी संभावना है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें