DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Buddha Purnima 2019: इस बार बन रहा है राजयोग, हर कार्य में मिलेगी सफलता

buddha purnima 2019

वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है। इस साल यह 18 मई को मनाई जाएगी। साथ ही इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन समसप्तक राजयोग बन रहा है। क्योंकि इस दिन देव गुरु बृहस्पति व नवग्रहों के राजा सूर्यदेव आमने-सामने रहेंगे। इस योग में सभी कार्यों में स्थायित्व के साथ प्रगति मिलती है। बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे बड़ा दिन माना जाता है।

साप्ताहिक राशिफलः जानें कैसा रहेगा आपके लिए पूरा सप्ताह

वैशाख की बुद्ध पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से जन्मों के पाप से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-शांति का संचार होता है। इस दिन प्रातः स्नान कर पूरे दिन का उपवास रखना चाहिए। रात के समय फूल, धूप, दीप, अन्न, गुड़ आदि से चंद्रमा की पूजा कर उन्हें जल चढ़ाना चाहिए। पूजा के बाद श्रेष्ठ ब्राह्मण को जल से भरा हुआ घड़ा और विभिन्न प्रकार के पकवान दान करना चाहिए। इसके अलावा स्वच्छ जल से भरे हुए घड़े के साथ ब्राह्मण को सोना दान करना बहुत शुभ माना जाता है।

बुरे वक्त के दौर से गुजर रहे हैं, तो घर में फेंग्शुई गैजेट ऊंट की स्थापना करें

बुद्ध पूर्णिमा से कई सारी मान्यताएं जुड़ी हैं। बताया जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने अपना 9वां अवतार लिया था। ये अवतार भगवान बुद्ध के नाम से लोकप्रिय है। कहते हैं कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन लिया स्नान कई जन्मों के पापों का नाश करता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:buddha purnima 2019 this time rajayog is making will get success in every work
Astro Buddy