ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyBroken bed is not good at home know why

घर में है टूटा हुआ बैड तो अच्छा नहीं यह, जानिए क्यों

टूटी खाट ,फूटा छान। ये हैं दरिद्रता की पहचान। इसका अर्थ  हुआ कि यदि आपके घर में टूटी हुई खाट, चारपाई अथवा बैड है और आप उसका प्रयोग कर रहे हैं अथवा नहीं कर रहे हैं तो यह शुभ नहीं है। उसी प्रकार...

घर में है टूटा हुआ बैड तो अच्छा नहीं यह, जानिए क्यों
ज्‍योत‍िषाचार्य पं.श‍िवकुमार शर्मा,मेरठ Fri, 26 Feb 2021 10:56 PM
ऐप पर पढ़ें

टूटी खाट ,फूटा छान। ये हैं दरिद्रता की पहचान। इसका अर्थ  हुआ कि यदि आपके घर में टूटी हुई खाट, चारपाई अथवा बैड है और आप उसका प्रयोग कर रहे हैं अथवा नहीं कर रहे हैं तो यह शुभ नहीं है। उसी प्रकार छान का अर्थ होता है छप्पर। प्राचीन काल में कच्चे मकान हुआ करते थे और घर के सामने छप्पर डालकर बरसात आदि से उस घर की रक्षा की जाती थी। इसका तात्पर्य हुआ कि घर का बाहर भी खंडित नहीं होना चाहिए। घरों में बेड के अलावा अलग से सोने के लिए फोल्डिंग पलंग अथवा चारपाई होते हैं। निरंतर प्रयोग करते रहने से दो-चार साल में वह टूटने शुरू हो जाते हैं। हमें ध्यान रखना है कि ऐसे सामान को पहले से ही ठीक कराएं अथवा उसको घर से बाहर निकाल दें।

यह भी पढ़ें: माघ मास: इन तीन दिनों में स्नान करने से मिलता है प्रभावशाली और पुण्यदायी फल

हमारा घर हमारी पहचान होती है। घर हमें संपूर्ण और उर्जा देने वाला होता है। मुख्य द्वार अथवा मुख्य द्वार के नीचे दाएं-बाएं यदि दरार आ गई हैं अथवा घर के अंदर भी किसी कमरे में सीलन आ गई है, प्लास्टर उखड़ गया है तो उसे समय रहते सही करा लें। इसी तरह घर में मकड़ी दो प्रकार के जाले बनाती हैं। एक तो बड़े आकार का जिसमें लंबे-लंबे तंतु होते हैं। इसमें मच्छर-मक्खी फंस कर मर जाते हैं। दूसरा कोने में सफेद रंग का छोटा सा जाला होता है जो पूर्णतया सफेद होता है पर पारदर्शी नहीं होता। उसमें मकड़ी अपने अंडे देती है। यह मकड़ी का सफेद जाला अधिकतर घर के कोने में ही होता है। यदि यदि ऐसा सफेद जाला आपके घर के किसी कोने में है तो समझो आपका धन अनावश्यक रूप से बीमारी, विवाद, कचहरी या गैर-जरुरी कार्यों में खर्च हो रहा है। ऐसे में अपने घर के कोने को हमेशा साफ रखें।
(ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।) 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें