DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  दाढ़ी भी बदल सकती है आपकी किस्मत, जानिए कैसे

पंचांग-पुराणदाढ़ी भी बदल सकती है आपकी किस्मत, जानिए कैसे

ज्‍योत‍िषाचार्य पं.श‍िवकुमार शर्मा,मेरठ Published By: Praveen
Fri, 02 Apr 2021 11:41 PM
दाढ़ी भी बदल सकती है आपकी किस्मत, जानिए कैसे

आजकल युवा वर्ग में दाढ़ी रखने का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। सेलीब्रेटी या अन्य किसी को देखकर युवा दाढ़ी रख रहे हैं, लेकिन यह दाढी हमारी किस्मत से भी जुड़ी है। ज्योतिषीय योग के अनुसार कई बार ऐसे योग होते हैं जिसमें दाढ़ी रखने से धन और यश की प्राप्ति होती है, लेकिन कई बार हानि भी होती है। चूंकि दाढ़ी रखते वक्त इन पर किसी का ध्यान ही नहीं जाता, ऐसे में वे कुछ समझ ही नहीं पाते कि दाढ़ी की वजह से भी नुकसान हो रहा है।

ज्योतिषीय दृष्टि से किसे दाढ़ी रखनी चाहिए और किसने नहीं, इसका बाकायदा गणित है। यदि जन्म कुंडली में लग्न पर केतु का प्रभाव अथवा सिंह राशि में राहु केतु का विशेष प्रभाव हो ऐसे जातक को दाढ़ी रखनी चाहिए। दाढ़ी रखने का मतलब यह नहीं कि पूरी तरह से साधु-सन्यासी जैसा वेश बना लें। हल्की दाढ़ी या फ्रेंचकट दाढ़ी रखने से भी लाभ मिलेगा। लेकिन जिन लोगों का शुक्र प्रबल है, उच्च अभिलाषी हैं और जिन्हें शुक्र के अच्छे परिणाम को मिल रहे हैं, शुक्र की महादशा चल रही है तो उन्हें दाढ़ी नहीं रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Good Friday : गुड फ्राइडे पर प्रभु यीशु के बलिदान को करें याद, ये हैं इमेज, फोटोज, स्टेट्स और मैसेज

यदि ऐसे लोग दाढ़ी रखना शुरू कर देंगे तो शुक्र का असर कम हो जाएगा और उन्हें हानि होने लगेगी। ज्योतिषीय गणना में शुक्र को शरीर पर अनपेक्षित बाल पसंद नहीं है। इसलिए शुक्र की महादशा में शुक्र को बलवान करने के लिए अपना चेहरा सुंदर रखें और दाढ़ी ना बढ़ाएं। इस स्थिति में दाढ़ी शुक्र संबंधीअच्छे प्रभावों को नष्ट कर सकती हैं। 
(ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।) 
 

संबंधित खबरें