Be Humble your will get success - सक्सेस मंत्र: बुलंदियों तक पहुंचने में मदद करता है विनम्र स्वभाव DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र: बुलंदियों तक पहुंचने में मदद करता है विनम्र स्वभाव

success mantra  symbolic image

एक दिन नदी में भयंकर बाढ़ आई। प्रवाह प्रचंड था, शमी का पेड़ सोचता था की उसके जड़ें तो गहरी और मजबूत हैं , मेरा क्या नुकसान होगा। इसी बीच लहरों ने जड़ों के नीचे की मिटटी काटनी शुरू कर दी। हर लहर मिटटी खिसका देती और बहा ले जाती। देखते- देखते वृक्ष उखड़ गया। देखने वालों ने अगले दिन पाया की वृक्ष उखड़ा पड़ा है। उसकी जड़ों से हाथ खड़े कर दिए और वह अब शांत हो चुकी नदी की किनारे असहाय पड़ा था। 

बेंत का पेड़ भी उसी वक्त बाढ़ से जूझा। जब बाढ़ का प्रवाह तेज हुआ तो वह झुक गया और मिटटी की सतह पर लेट गया। गरजता पानी उसके ऊपर से गुजर गया। बाद उतरने पर उसने पाया की वह तो सुरक्षित है पर उसका पडोसी उखाड़ा पड़ा है। देखने वाले चर्चा कर रहे थे की अहंकारी, अक्खड़ और अदूरदर्शी जो समय की गति को नहीं पहचान पाते, इसी तरह समय के प्रवाह से उखड़ जाते हैं। जो विनम्र हैं, झुकते हैं, अनावश्यक टकराते नहीं, तालमेल बिठा लेते हैं वे अपनी सज्जनता का सुफल पाकर रहते हैं। 

सीख
विनम्रता मनुष्य को महानता के और करीब ला देती है। हर महान ब्यक्तियों में एक बात हमेशा गौर की गयी है की वे अति विनम्र रहे हैं। आखिर फलों से भरा पेड़ ही जमीन की तरफ झुका होता है।

साभार: hindisahityadarpan

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Be Humble your will get success