ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologybe confident nothing is impossible

सक्सेस मंत्र: दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं, बस आत्मविश्वास जगाने की जरूरत है

एक बार कुछ परेशानी के कारण एक सफल बिज़नेसमैन का बिज़नेस डूब गया और उस पर बैंक का कर्ज़ा हो गया। उसके पास कोई चारा नहीं बचा था। बैंक और सारे लेनदार उसे लगातार पैसे की भरपाई के लिए बोल रहे थे। उसे अपनी...

सक्सेस मंत्र: दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं, बस आत्मविश्वास जगाने की जरूरत है
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 Apr 2018 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

एक बार कुछ परेशानी के कारण एक सफल बिज़नेसमैन का बिज़नेस डूब गया और उस पर बैंक का कर्ज़ा हो गया। उसके पास कोई चारा नहीं बचा था। बैंक और सारे लेनदार उसे लगातार पैसे की भरपाई के लिए बोल रहे थे। उसे अपनी जिंदगी अंधेरे में नज़र आ रही थी। एक बार सुबह पार्क में घूमते हुए उसे एक बूढ़ा व्यक्ति दिखाई दिया वो बूढ़ा उसके पास आया और उसे परेशान देखकर उससे परेशानी का कारण पूछा बिज़नेसमैन ने सारी परेशानी वृद्ध को बताई, बूढ़े व्यक्ति ने अपनी जेब से अपनी चेकबुक निकाली और एक चेक साइन कर के उसको दिया और कहा कि इससे तुम अपना बिज़नेस फिर से शुरू कर सकते हो और एक साल बाद मुझे ठीक इसी जगह इसी समय मिलना और मुझे मेरे पैसे वापस कर देना।
यह कहते हुए बूढ़ा वहां से दूर चला गया।

बिज़नेसमैन ने जब अपने हाथ में रखे चेक पर नज़र डाली तो वह हैरान रह गया क्योंकि वो बूढ़ा कोई मामूली व्यक्ति नहीं था उस चेक पर एक मशहूर अमेरिकन उद्धयोगपति के साइन थे और चेक की रकम थी 500,000 डॉलर उसको खुद पर यकीन नहीं हुआ कि खुद इतने बड़े उद्धयोगपति ने आकर मेरी परेशानी हल की है। फिर उसने सोचा की ये रकम बैंक और लेनदारों को देने की बजाए वो पहले अपने बिज़नेस को बचाने के लिए संघर्ष करेगा और इमरजेंसी में ही उस चेक का प्रयोग करेगा। अब तो बिना किसी डर के वह फिर से अपना बिज़नेस बचाने में जुट गया क्योंकि उसे पता था कि अगर कोई परेशानी होगी तो मैं चेक की मदद से बच सकता हूं। बस फिर क्या था उसने जी तोड़ मेहनत की और एक बार फिर से अपने बिज़नेस को वापस खड़ा कर दिया। आज उस बात को एक साल पूरा हो चुका था और वह चेक भी आज तक ऐसे ही सही सलामत था। अपना वादा पूरा करने के लिए बिज़नेसमैन जब पार्क में गया तो उसे वहां वही बूढ़ा व्यक्ति दिखाई दिया। जैसे ही वह उसके पास आया अचानक एक नर्स पीछे से आई और वृद्ध को पकड़ के ले गयी और कहा कि वह एक पागलख़ाने से भागा हुआ पागल है जो खुद को हमेशा उद्धयोगपति बताता है, यह कहकर नर्स वृद्ध को ले गयी। अब वह आदमी एक दम आश्चर्य में था क्योंकि वह बूढ़ा ना तो उद्धयोगपति था और ना ही वह चेक असली था, जिस पर उसे इतना विश्वास था। 

दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है बस अपना आत्मविश्वास जगाने की ज़रूरत है और एक बार जब आप आत्मविश्वास से भरपूर हो जाएंगे तो दुनियां की कोई बंदिश आपको नहीं रोक सकती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें