DA Image
हिंदी न्यूज़ › धर्म › Basant Panchami 2021: आज बसंत पंचमी के दिन दो विशेष योग में करें मां सरस्वती की पूजा, इन बातों का रखें ध्यान
पंचांग-पुराण

Basant Panchami 2021: आज बसंत पंचमी के दिन दो विशेष योग में करें मां सरस्वती की पूजा, इन बातों का रखें ध्यान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Tue, 16 Feb 2021 05:39 AM
Basant Panchami 2021: आज बसंत पंचमी के दिन दो विशेष योग में करें मां सरस्वती की पूजा, इन बातों का रखें ध्यान

हिंदू धर्म में बसंत पंचमी या वसंत पंचमी का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती का जन्म हुआ था। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा के साथ पवित्र नदी में गंगा स्नान का भी महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। बसंत पंचमी के दिन अबूझ मुहूर्त होता है। जिसमें विवाह, सगाई और निर्माण जैसे शुभ कार्य बिना मुहूर्त के किए जाते हैं।

कहते हैं कि अगर कुंडली में विद्या बुद्धि का योग नहीं है या शिक्षा में बाधा आ रही है तो बसंत पंचमी के दिन पूजा करके उसे ठीक किया जा सकता है। इस साल बसंत पंचमी 16 फरवरी 2021 (मंगलवार) को है। कहते हैं कि बसंत पंचमी के दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जानिए-

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा के दौरान इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

बसंत पंचमी के दिन न करें ये गलतियां-

बसंत पंचमी के दिन पीले या सफेद वस्त्र पहनने चाहिए। काले या लाल वस्त्र न पहनें। मां सरस्वती की पूजा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके शुरू करनी चाहिए। बसंत पंचमी के दिन पूजा सूर्योदय के बाद ढाई घंटे या सूर्यास्त के बाद के ढाई घंटे में करनी चाहिए। इस दिन पूजा के दौरान मां सरस्वती को पीले या सफेद पुष्प जरूर अर्पित करने चाहिए। प्रसाद में मिसरी, दही व लावा आदि का प्रयोग करना चाहिए। इस दिन वाद-विवाद से बचना चाहिए।

 बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

बसंत पंचमी शुभ मुहूर्त-

बसंत पंचमी के दिन इस दो खास संयोग बन रहे हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस दिन रवि योग और अमृत सिद्धि योग का संयोग बन रहा है। बसंत पंचमी के पूरे दिन रवि योग रहेगा। जिसके कारण इस दिन का महत्व और बढ़ रहा है। 16 फरवरी को सुबह 03 बजकर 36 मिनट पर पंचमी तिथि लगेगी, जो कि अगले दिन यानी 17 फरवरी को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में पंचमी तिथि 16 फरवरी को पूरे दिन रहेगी। इस दिन 11.30 से 12.30 के बीच अच्छा मुहूर्त है। 

संबंधित खबरें