ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मगुरुवार से शुरू हो रहे आषाढ़ गुप्त नवरात्रि, जानें मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय

गुरुवार से शुरू हो रहे आषाढ़ गुप्त नवरात्रि, जानें मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय

Gupt Navratri 2022 july: आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है। मान्यता है कि मां दुर्गा की उपासना करने से जीवन में खुशहाली आती है।

गुरुवार से शुरू हो रहे आषाढ़ गुप्त नवरात्रि, जानें मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय
Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Jun 2022 05:13 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Ashadha Gupt Navratri 2022: नवरात्रि साल भर में चार बार मनाई जाती है। दो बार सामान्य नवरात्रि व दो गुप्त नवरात्रि। चैत्र व आश्विन नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। जबकि माघ व आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। गुप्त नवरात्रि में मुख्य रूप से तांत्रिक पूजा की जाती है। गुप्त नवरात्रि का ज्यादा प्रचार नहीं होता है। गुप्त नवरात्रि में अपनी साधना को गोपनीय रखा जाता है। इस साल आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्रि 30 जून से शुरू हो रहे हैं, जो कि 08 जुलाई तक रहेंगे।

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि घटस्थापना मुहूर्त 2022

आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि के लिए कलश स्थापना गुरुवार, 30 जून को सुबह 05 बजकर 26 मिनटसे सुबह 06 बजकर 43 मिनट तक कर सकेंगे।

कई शुभ संयोगों में शुरू हो रहे गुप्त नवरात्रि, जानें डेट व घटस्थापना मुहूर्त व खास बातें

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि उपाय-

1. नौकरी में तरक्की व रोजगार प्राप्ति के लिए मां दुर्गा के समक्ष घी का दीपक जलाएं। नौ बताशे लें और हर बताशे पर दो लौंग रखें। अब सारे बताशे एक-एक करके मां दुर्गा को अर्पित करें। यह उपाय नवरात्रि की किसी भी रात्रि को करें।

2. मान्यता अनुसार, शीघ्र विवाह के लिए मां दुर्गा के समक्ष एक घी का दीपक जलाएं। इसके बाद उनको रोज लाल फूलों की माला अर्पित करें। शीघ्र विवाह की प्रार्थना करें। यह प्रयोग हर नवरात्रि को करें।

3. शास्त्रों के अनुसार, जीवन में तरक्की व खुशहाली के लिए देवी मंदिर में लाल रंग का झंडा किसी भी दिन जाकर चढ़ाएं।

4. धार्मिक मान्यता के अनुसार, धन लाभ के लिए नवरात्रि के दिनों में हर रोज बजरंगबली को पान का बीड़ा अर्पित करें और माता रानी को पांच प्रकार के सूखे मेवे लाल चुनरी में रखकर अर्पित करें।

5. गुप्‍त नवरात्रि में धन और समृद्धि की प्राप्ति के लिए चांदी या सोने का सिक्‍का घर पर लाने से बरकत आती है। मान्यता है कि मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।

epaper